भारत ने स्पेन पर 2-0 से जीत के साथ अभियान की शुरूआत की

India begin campaign with 2-0 win over Spain
भारत ने स्पेन पर 2-0 से जीत के साथ अभियान की शुरूआत की
हॉकी विश्व कप भारत ने स्पेन पर 2-0 से जीत के साथ अभियान की शुरूआत की

डिजिटल डेस्क, राउरकेला। एफआईएच हॉकी विश्व कप 2023 का आगाज शुक्रवार को भुवनेश्वर और राउरकेला में हो गया। इसी के साथ भारतीय हॉकी टीम ने यहां बिरसा मुंडा हॉकी स्टेडियम में टूर्नामेंट के अपने शुरूआती पूल डी मैच में स्पेन पर 2-0 से जीत के साथ शानदार शुरुआत की। अमित रोहिदास (13 मिनट) ने पहले क्वार्टर में भारत के लिए पहला गोल किया, जबकि हार्दिक सिंह (27 मिनट) ने भारत के लिए दूसरा गोल दागा। इस जीत से भारत पूल डी तालिका में इंग्लैंड के बाद दूसरे स्थान पहुंच गया है, जिसने वेल्स को दूसरे पूल मैच में 5-0 से हराया था।

दोनों टीमों ने मैच की शुरूआत बराबरी पर की और पहले 10 मिनट का खेल ऐसे ही खत्म हो गया। मैच के दोनों चरणों में टीमों का दबदबा बना रहा। हालांकि, पहले क्वार्टर के अंतिम कुछ मिनटों में भारत ने नियंत्रण हासिल कर की और एक गोल दागकर स्कोरिंग की शुरुआत की। कप्तान हरमनप्रीत सिंह के शॉट को स्पेन के डिफेंस द्वारा रोके जाने के बाद, अमित रोहिदास ने शानदार तरीके से गोलकीपर को झकाते हुए नेट में मार दिया और इस तरह भारत को हॉकी विश्व कप 2023 का पहला गोल करने के लिए प्रेरित किया।

यह टूर्नामेंट में भारत का 200वां गोल भी था। केवल ऑस्ट्रेलिया, नीदरलैंड और पाकिस्तान ने अधिक स्कोर किया है। स्पेन ने बराबरी की कोशिश करने और बहाल करने के लिए अपने आक्रमण के इरादे को बढ़ाया लेकिन भारत के गोलकीपर कृष्ण बहादुर पाठक ने भारत की बढ़त को बरकरार रखने के लिए कुछ शानदार बचाव किए। भारत ने अपने मौके भी बनाए और काउंटर अटैक से दूसरा गोल भी हासिल किया। हार्दिक सिंह ने तेजी से ब्रेक लिया और पिछले चार डिफेंडरों को मात देने के लिए कुछ आश्चर्यजनक कौशल दिखाते हुए हाफ टाइम के ब्रेक में भारत को 2-0 से आगे करने के लिए गोल किया।

फिर से शुरू होने के कुछ ही समय बाद, आकाशदीप सिंह ने भारत को पेनल्टी स्ट्रोक जीता लेकिन हरमनप्रीत का शॉट चूक गया। भारत तीसरे क्वार्टर में कई मौकों पर तीसरा स्कोर करने के करीब आया, जिसमें दो हरमनप्रीत पीसी शामिल थे, लेकिन अंतिम क्वार्टर में स्कोर 2-0 बनी रही। अभिषेक को पीला कार्ड दिखाए जाने के बाद अंतिम क्वार्टर में भारत को जल्दी झटका लगा। 10 मिनट के निलंबन ने भारत को 10 खिलाड़ियों तक सीमित कर दिया और स्पेन को कुछ छूट दी गई। हालांकि, भारतीय टीम ने मैच को जीतने के लिए पूरी मेहनत से बचाव किया। भारत का अगला मुकाबला रविवार को इंग्लैंड से होगा।

 

 (आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   13 Jan 2023 4:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story