हॉकी वर्ल्ड कप से बाहर हुआ भारत, न्यूजीलैंड के खिलाफ रोमांचक मुकाबले में मिली हार  

India out of Hockey World Cup, lost in exciting match against New Zealand
हॉकी वर्ल्ड कप से बाहर हुआ भारत, न्यूजीलैंड के खिलाफ रोमांचक मुकाबले में मिली हार  
हॉकी वर्ल्ड कप 2023 हॉकी वर्ल्ड कप से बाहर हुआ भारत, न्यूजीलैंड के खिलाफ रोमांचक मुकाबले में मिली हार  
हाईलाइट
  • फुल टाइम तक मुकाबला 3-3 की बराबरी पर खत्म हुआ

डिजिटल डेस्क, भुवनेश्वर हॉकी वर्ल्ड कप 2023 के क्रॉसओवर मुकाबले में रविवार को मेजबान भारत और न्यूजीलैंड की टीमें आमने-सामने थी। भारतीय टीम को क्वार्वटर फाइनल राउंड में जगह बनाने के लिए इस मुकाबले में हर हालत में जीत चाहिए थी। लेकिन न्यूजीलैंड की टीम ने बड़ा उलटफेर करते हुए रोमांचक मुकाबले में जीत हासिल की और वर्ल्ड कप में मेजबान भारत का सफर समाप्त कर दिया। इस हार के साथ ही भारतीय टीम का 47 सालों बाद वर्ल्ड कप जीतने का सपना एक बार फिर टूट गया। दोनों टीमों के बीच बेहद रोमांचक मुकाबला देखने मिला फुल टाइम और पेनाल्टी शूट आउट दोनों में मुकाबला 3-3 की बराबरी पर ही खत्म हुआ। जिसके बाद हुए सडेन डेथ शूटआउट में भारतीय टीम को 4-5 से हार का सामना करना पड़ा। 

भारतीय टीम की शानदार शुरुआत

भुवनेश्वर के कलिंगा स्टेडियम में खेले गए इस क्रॉस ओवर मुकाबले में भारतीय टीम ने शानदार शुरुआत की। पहले क्वार्टर में दोनों टीमों के डिफेंस ने कमाल का खेल दिखाते हुए कोई भी गोल नहीं होने दिया। लेकिन दूसरे क्वार्टर की शुरुआत में ही ललित उपाध्याय और सुखजीत सिंह ने एक के बाद एक दो शानदार गोल दागते हुए भारतीय टीम को 2-0 की बढ़त दिलाई। लेकिन दूसरा क्वार्टर खत्म होने से ठीक पहले सैम लेन ने गोल करते हुए स्कोर 2-1 कर दिया। 

न्यूजीलैंड ने की शानदार वापसी 

मैच के तीसरे क्वार्टर में भी भारतीय टीम ने आक्रमक खेल दिखाया और वरुण कुमार के शानदार गोल के साथ बढ़त 3-1 कर दी। लेकिन थोड़ी देर बाद ही केन रसेल ने गोल दागते हुए स्कोर को 3-2 कर दिया। मैच के आखिरी क्वार्टर में भारतीय टीम का डिफेंस बिखर गया जिसका फायदा उठाते हुए सीन फिंडले ने न्यूजीलैंड के लिए गोल करते हुए मुकाबले को 3-3 की बराबरी पर लाकर खड़ा कर दिया।  

बराबरी पर खत्म हुआ पेनाल्टी शूट आउट

फुल टाइम तक दोनों टीमों के बीच कांटे की टक्कर देखने को मिली और मुकाबला 3-3 की बराबरी पर खत्म हुआ। जिसके बाद मुकाबला पेनाल्टी शूटआउट में गया लेकिन यहां भी दोनों टीमों के बीच कांटे की टक्कर देखने को मिली और मुकाबला फिर से 3-3 की बराबरी पर खत्म हुआ। इसके बाद मुकाबला दूसरे यानी सडेन डेथ शूटआउट में गया जहां भारतीय टीम को 4-5 से हार का सामना करना पड़ा। इस हार के साथ ही भारतीय टीम क्वार्टर फाइनल की रेस से बाहर हो गई है और एक बार फिर से दूसरी बार वर्ल्ड चैम्पियन बनने का सपना अधूरा रह गया। 
 

Created On :   22 Jan 2023 4:03 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story