ओलंपिक में हमने सीखी जीत की कीमत

We learned the price of winning in Olympics: Gurjant Singh
ओलंपिक में हमने सीखी जीत की कीमत
गुरजंत सिंह ओलंपिक में हमने सीखी जीत की कीमत
हाईलाइट
  • गुरजंत 2016 जूनियर पुरुष विश्व कप जीतने वाली इंडिया कोल्ट्स टीम का हिस्सा थे

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारतीय पुरुष हॉकी टीम के फॉरवर्ड खिलाड़ी गुरजंत सिंह जिन्होंने टोक्यो ओलंपिक खेलों में तीन गोल किए थे, ने मंगलवार को कहा कि ऐतिहासिक कांस्य विजेता अभियान ने टीम को सिखाया था कि जीत की कीमत होती है। उन्होंने कहा कि ओलंपिक में पदक के लिए भाग लेना और लड़ना बिल्कुल अलग खेल है।

गुरजंत ने कहा, एक पदक के लिए भाग लेना और लड़ना पूरी तरह से एक अलग खेल है। हर टीम जीतना चाहती है, और वो भी पूरी तरह से तैयार होकर आती हैं, उन्होंने भी हमारी तरह कड़ी मेहनत की थी, इसलिए ओलंपिक में पदक जीतना आसान नहीं है, और मुझे लगता है कि यह हमारी सबसे बड़ी सीख भी थी।

उन्होंने कहा, तैयारी से प्रतिस्पर्धा और ओलंपिक में पदक जीतने तक की पूरी यात्रा ने हमें सिखाया कि जीत एक कीमत पर आती है, और कीमत कड़ी मेहनत थी। हमने दिन-रात काम किया था, हमने अपनी शारीरिक फिटनेस और मानसिक फिटनेस पर भी काम किया था, हमने बहुत सारे बलिदान दिए, और मुझे लगता है कि जिसका हमें परिणाम मिला।

यह पूछे जाने पर कि क्या वह अपना पहला ओलंपिक खेल खेलते हुए घबराए हुए थे, 26 वर्षीय फारवर्ड ने कहा, मुझे लगता है कि आत्मविश्वास और उत्साह का स्तर घबराहट से अधिक था। अपने देश का प्रतिनिधित्व करने की वह भावना, जिसका हॉकी में बहुत शानदार ओलंपिक इतिहास रहा है, आपको मैदान पर अतिरिक्त आत्मविश्वास देता है।

उन्होंने कहा, हां, क्वार्टरफाइनल मैच में थोड़ा दबाव था, लेकिन हमने इसे असाधारण रूप से अच्छी तरह से प्रबंधित किया। हमने 41 साल बाद ओलंपिक पदक जीता। मैं भाग्यशाली हूं कि मैं इसका हिस्सा था और टीम की ऐतिहासिक जीत में योगदान दे सका। अमृतसर में जन्मे गुरजंत ने कहा कि टीम का उद्देश्य निरंतरता बनाए रखना और ऐतिहासिक अभियान को आगे बढ़ाना होगा।

गुरजंत 2016 जूनियर पुरुष विश्व कप जीतने वाली इंडिया कोल्ट्स टीम का हिस्सा थे। आगामी एफआईएच हॉकी पुरुष जूनियर विश्व कप भुवनेश्वर 2021 पर गुरजंत ने कहा, मुझे वास्तव में खुशी है कि जूनियर विश्व कप का अगला संस्करण भुवनेश्वर में आयोजित किया जा रहा है, जो भारतीय हॉकी का घर है। ओडिशा सरकार वास्तव में सहायक रही है। भारतीय हॉकी के लिए, और प्रशंसक वास्तव में खेल के बारे में भावुक हैं, यह जूनियर खिलाड़ियों के लिए एक अच्छा अनुभव होगा।

आईएएनएस

Created On :   28 Sep 2021 1:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story