अमेरिका ने चंद्रयान-3 की लैंडिंग को ऐतिहासिक बताया

अमेरिका ने चंद्रयान-3 की लैंडिंग को ऐतिहासिक बताया
  • भारत का मिशन मून सफल
  • अमेरिका ने भारत को दी बधाई

डिजिटल डेस्क, वाशिंगटन। संयुक्त राज्य अमेरिका, जिसने भारत के चंद्रयान-3 मिशन में मदद की थी और इसकी प्रगति पर करीब से नजर रखी थी, बुधवार को चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव की सतह पर भारतीय अंतरिक्ष यान की ऐतिहासिक सॉफ्ट-लैंडिंग की सराहना करने वाले दुनिया के देशों में शामिल हो गया। अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन ने एक्स (पहले ट्विटर) पर एक पोस्ट में लिखा, "चंद्रयान -3 की चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर ऐतिहासिक लैंडिंग के लिए @ISRO और भारत के लोगों को बधाई।" "हम आने वाले वर्षों में अंतरिक्ष अन्वेषण पर भारत के साथ अपनी साझेदारी को गहरा करने के लिए तत्पर हैं।"

संयुक्त राज्य अमेरिका ने मिशन में महत्वपूर्ण सहायता प्रदान की, जैसा कि भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के अध्यक्ष एस. सोमनाथ ने एक संवाददाता सम्मेलन में स्वीकार किया। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया और यूनाइटेड किंगडम से भी मदद स्वीकार की। नासा के प्रशासक बिल नेल्सन ने एक्स पर लिखा : "चंद्रयान-3 के चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर सफल लैंडिंग पर @isro को बधाई!" “और चंद्रमा पर अंतरिक्ष यान की सफलतापूर्वक सॉफ्ट-लैंडिंग करने वाला चौथा देश बनने पर भारत को बधाई। हमें इस मिशन में आपका भागीदार बनकर खुशी हो रही है!” अन्य तीन देश संयुक्त राज्य अमेरिका, तत्कालीन यूएसएसआर (रूस ने पिछले सप्ताह कोशिश की और असफल रहा), और चीन हैं। चंद्रयान 3 चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव क्षेत्र में उतरने वाला पहला अंतरिक्ष यान है।

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   24 Aug 2023 3:18 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story