फिर तबाही मचाएगा कोरोना, विशेषज्ञों का दावा ओमिक्रॉन के नए वैरिएंट से हर हफ्ते संक्रमित होंगे 6.5 करोड़ लोग!

फिर तबाही मचाएगा कोरोना, विशेषज्ञों का दावा ओमिक्रॉन के नए वैरिएंट से हर हफ्ते संक्रमित होंगे 6.5 करोड़ लोग!
  • चीन में कोरोना की नई
  • एक्सबीबी वैरिएंट से संक्रमित होंगे करोड़ो लोग
  • वैक्सीन भी रहती है बेअसर

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। चीन में कोरोना एक बार फिर तबाही मचा सकता है। विशेषज्ञों के मुताबिक, कोरोना की नई लहर जून में पीक पर होगी और इससे हर हफ्ते करीब 6.5 करोड़ लोग संक्रमित होंगे। बता दें कि बीते कुछ दिनों से चीन में कोरोना के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं और इसके लिए ओमिक्रॉन का नया वैरिएंट एक्सबीबी जिम्मेदार है। इस वैरिएंट से बचने के लिए चीन ने वैक्सीन बनाने का अपना अभियान तेज कर दिया है। बता दें कि पिछले साल भारी विरोध के चलते चीन की जिंगपिंग सरकार ने अपनी जीरो कोविड नीति को वापस ले लिया था, जिसके बाद से ही देश में कोरोना के मामलों में बढ़ोत्तरी होनी शुरू हो गई थी।

चीन के नेशनल क्लीनिकल रिसर्च सेंटर फॉर रेसपिरेटरी डिजीज के निदेशक झोंग नानशान ने बताया कि, एक्सबीबी ओमिक्रॉन का ही एक वैरिएंट है। उन्होंने बताया कि हमें अप्रैल के आखिर और मई की शुरूआत में कोरोना की एक छोटी लहर आने की आशंका थी। विशेषज्ञों के अनुसार, नई लहर के चलते मई के आखिर तक देश में हर हफ्ते 4 करोड़ और जून में 6.5 करोड़ कोरोना के मामले आ सकते हैं।

पिछली लहर से ज्यादा खतरनाक होगी नई लहर

नानशान ने बताया कि कोरोना की ये नई लहर पिछले साल आई लहर से ज्यादा खतरनाक होगी। चाइना सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन के अनुसार, जीरो कोविड नीति हटने के बाद XBB म्यूटेंट की संक्रमण दर फरवरी में 0.2% से बढ़कर अप्रैल के अंत में 74.4% और फिर मई की शुरुआत में 83.6% हो गई है।

विशेषज्ञों के मुताबिक, संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए सरकार ने 2 नई वैक्सीन को मंजूरी दे दी है। इसके साथ कुछ और वैक्सीन की टेस्टिंग का भी काम चल रहा है। यह जल्द ही बाजार में उपलब्ध होंगी।

कितना खतरनाक है एक्सबीबी वैरिएंट?

चीन में कोरोना की नई लहर के लिए जिम्मेदार एक्सबीबी वैरिएंट ओमीक्रॉन के बीजे.1 और बीए.2.75 सब वैरिएंट से मिलकर बना है। इसे 'रिकॉम्बिनेंट वेरिएंट' भी कहा जाता है। पिछले साल के अंत में चीन और अमेरिका समेत कई देशों में एक्सबीबी.1 के कई मामले सामने आए थे। यह ओमिक्रॉन के एक्सबीबी वैरिएंट का ही एक सब-वैरिएंट था। इस दौरान भारत में भी इसके मामले सामने आए थे।

भारत होगा प्रभावित!

चीन में कोरोना के मामले बढ़ना भारत के लिए चिंताजनक हो सकता है क्योंकि दोनों देशों की सीमाएं एक-दूसरे से जुड़ी हुई हैं। पहले भी ऐसा देखा गया है कि चीन में जब भी कोरोना के मामले बढ़े हैं इनका असर भारत पर भी पड़ा है। इसका अलावा वैक्सीन की एंटीबॉडी का भी इस वैरिएंट पर कोई असर नहीं होता है। पिछले साल अमेरिका और ब्रिटेन में भी ये देखा गया था, जहां वैक्सीन लगने के बाद लोग एक्सबीबी वैरिएंट से संक्रमित हो गए थे।

हालांकि दूसरी तरफ चीन की पेकिंग यूनिवर्सिटी फर्स्ट हॉस्पिटल के एक्सपर्ट वांग गुआंगफा ने बताया कि इस लहर को लेकर ज्‍यादा चिंता करने की जरूरत नही है। क्योंकि इसके लक्षण मामूली ही होंगे और अस्पतालों में मरीजों की संख्या में भी ज्यादा इजाफा नहीं होगा।

Created On :   26 May 2023 10:22 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story