महाजंग: इजराइल पर हमला करने वाले हमास के आतंकवादी की मौत, आईडीएफ ने इब्राहिम बियारी को मार गिराया

इजराइल पर हमला करने वाले हमास के आतंकवादी की मौत, आईडीएफ ने इब्राहिम बियारी को मार गिराया
  • इजराइल-हमास में जंग जारी
  • गाजा में 8 हजार से अधिक लोगों की मौत

डिजिटल डेस्क, तेल अवीव। इजराइल-हमास में 7 अक्टूबर 2023 से युद्ध जारी है। दोनों एक दूसरे पर ताबड़तोड़ गोला बारूद से हमला कर रहे हैं जिसकी वजह से दोनों साइड से हजारे लोगों की मौत हो चुकी है। इसी बीच गाजा के सबसे बड़े शरणार्थी शिविर में अचानक से हुए हमले की वजह से शहर में तबाही के मंजर देखने को मिल रहे हैं। इस हमले ने गाजा की और बूरी स्थिति कर दी है। बीते दिन यानी 31 अक्टूबर को इजराइली सेना की ओर से दावा किया गया कि शरणार्थी शिविर में हमास कमांडर की भी मौत हो गई, जिसका हाथ 7 अक्टूबर के हमले में था। हमले को लेकर इजराइली सेना के प्रवक्ता लेफ्टिनेंट कर्नल जोनाथन कोनरिक्स ने बताया है कि गाजा के जबालिया शरणार्थी शिविर हमले में इजराइल के निशाने पर हमास का सीनियर कमांडर इब्राहिम बियारी था, जो अब मार गिराया गया है।

जोनाथन कोनरिक्स ने ये भी दावा किया कि, इस हमले में केवल सीनियर कमांडर इब्राहिम बियारी ही नहीं उसके साथ कई लड़ाकों की जान गई है। ये तमाम आंतकी सुरंग में छिपे हुए थे इन्हीं सुरंग की सहायता से बियारी अपने ऑपरेशन को अंजाम देता था। इजरायली सेना द्वारा सुरंग को निशाना बनाए जाने को लेकर प्रवक्ता जोनाथन कोनरिक्स का कहना है कि, भूमिगत सुरंगों की नेटवर्क को निशाना बनाया था जिसके कारण आसपास की कई इमारतें ढह गई, इस नुकसान को टाला नहीं जा सकता था।

150 से पार लोगों की मौत

इजराइल की ओर से इस हमले को लेकर कहा गया है कि अब तक इस हमले में कितने लोगों की मौत हुई है उसकी सही जानकारी निकलकर सामने नहीं आई है। वहीं इजराइली सेना द्वारा किए गए हमले को लेकर फिलिस्तीनी स्वास्थ्य मंत्रालय का कहना है कि, आईडीएफ के हमलों की वजह से मरने वालों की संख्या 50 के पार हो सकती है। जबकि फिलिस्तीन रेड क्रेसेंट सोसाइटी का कहना है कि हादसे में 25 लोगों की मौत हुई है। वहीं कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में ये आकंड़ा 150 के पार बताई जा रही है।

हमास में साढ़े आठ हजार लोगों की मौत

हमास की सैन्य शाखा एजेदीन अल-कासिम ब्रिगेड ने कोई आधिकारिक बयान जारी नहीं किया है लेकिन गाजा पट्टी में इजराइली बलों के लिए शमशान बनाने की कसम खा रखी है। संयुक्त राष्ट्र ने बीते दिन यानी 31 अक्टूबर को कहा कि गाजा पट्टी हजारों बच्चों के लिए ''कब्रिस्तान'' बन गई है। अमेरिका ने कहा कि मारे गए बच्चों की रिपोर्ट की गई संख्या बहुत ही कम समय में दर्जनों, सैकड़ों और फिर हजारों में पहुंच गई है। इजराइली हमलों की वजह से हमास में अब तक साढ़े आठ हजार से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। जबकि हमास के हमले ने भी इजराइल में भारी तबाही लाई है।

Created On :   1 Nov 2023 5:35 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story