हूती हमले: हूती विद्रोहियों ने अमेरिकी ड्रोन को मार गिराया

हूती विद्रोहियों ने अमेरिकी ड्रोन को मार गिराया
  • अमेरिकी MQ-9 रीपर ड्रोन को मार गिराया
  • हूती विद्रोहियों ने किया हमला
  • हूती द्वारा मार गिराया गया यह तीसरा अमेरिकी ड्रोन

डिजिटल डेस्क, सना। यमन के हूती विद्रोहियों ने शुक्रवार को बताया कि उसने मारिब प्रांत के ऊपर घूम रहे अमेरिका के एक ‘यूएस एमक्यू-9’ जासूसी ड्रोन को मार गिराया है। हूती की ओर से गाजा में जंग की शुरुआत के बाद से ही हमले किए जा रहे है। ये तीसरा अमेरिकी ड्रोन है,जिसे हूती विद्रोहियों ने मार गिराया है। इससे पहले नवंबर और फरवरी में भी हमले की घटना हुई थी।

हूती के सैन्य प्रवक्ता याह्या ने एक टीवी साक्षात्कार में कहा कि नौसेना मिसाइलों के साथ लाल सागर में ब्रिटिश तेल जहाज एंड्रोमेडा स्टार को निशाना बनाने की जिम्मेदारी ली। यूएस सेंट्रल कमांड (सेंटकॉम) के अनुसार, जहाज को मामूली क्षति हुई है और वह बिना किसी बाधा के अपनी यात्रा जारी रखी हुई है। ऐसे हमलों का मुकाबला करने के लिए क्षेत्र में तैनात समुद्री सैन्य गठबंधन के बीच किसी के घायल होने की सूचना नहीं है। हूती के सैन्य प्रवक्ता ने अमेरिकी सेना द्वारा संचालित एमक्यू-9 रीपर ड्रोन को मार गिराने की भी घोषणा की। इस घोषणा में उसने कहा कि इसे यमन के सादा गवर्नरेट (Yemen's Saada Governorate) के हवाई क्षेत्र में शत्रुतापूर्ण मिशनों का संचालन करते समय मार गिराया गया था।

यूनीवार्ता के मुताबिक हूती सैन्य प्रवक्ता याह्या सारेया ने हूती संचालित अल-मसीरा टीवी द्वारा प्रसारित एक बयान में कहा विमान को स्थानीय रूप से निर्मित सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइल से निशाना बनाया गया था, और दृश्यों को दिखाने वाला वीडियो बाद में प्रसारित किया जाएगा। इजरायल हमास के बीच जारी जंग के दौरान हूती विद्रोहियों के हमले जारी है।

जागरण ने अल जजीरा की रिपोर्ट के हवाले से लिखा है कि गाजा में इजरायल के हमले पर बढ़ते तनाव के बीच यमन के हूती विद्रोहियों ने फिर से हमला किया है। इस हमले में एक तेल टैंकर के क्षतिग्रस्त होने और एक अमेरिकी ड्रोन को मार गिराया हैं।

अल जजीरा के मुताबिक, अमेरिकी सेना की ओर से अभी तक इस घटना पर कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है। जबकि सीबीएस न्यूज ने यमन के अंदर एक एमक्यू-9 के दुर्घटनाग्रस्त होने की पुष्टि की है। जिसकी जांच शुरू हो गई है। इसके बावजूद, हूती पास के जलक्षेत्र में जहाजों के खिलाफ आगे के हमलों पर चुप्पी बनाये हुए हैं। हालांकि अमेरिकी सेना ने एंटीगुआ/बारबाडोस ध्वज फहराने वाले जहाज एमवी MAISH पर जहाज-रोधी मिसाइलें दागे जाने की सूचना दी है।

Created On :   17 May 2024 2:21 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story