गाजा-हमास जंग: यमन के हूतियों ने अदन की खाड़ी में व्यापारिक जहाज पर किया मिसाइल अटैक, तीन नाविकों की मौत चार घायल

यमन के हूतियों ने अदन की खाड़ी में व्यापारिक जहाज पर किया मिसाइल अटैक, तीन नाविकों की मौत चार घायल
  • गाजा में जंग के बाद पहली बार गई लोगों की जान
  • हूती विद्रोहियों को रोकना होगा - ब्रिटेन
  • लाइबेरिया के जहाज पर हुआ हमला

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। यमन के हूतियों ने बीते दिन बुधवार को अदन की खाड़ी में एक कारोबारी जहाज पर मिसाइल दागी, जिसमें तीन नाविकों की मौत हो गई, जबकि अन्य चार नाविक घायल हो गए। गाजा -हमास जंग के बाद व्यापारिक जहाजों पर शुरु हुए हूती हमले में ये पहला मौका है, जब नाविकों की मौत हुई है। हूती विद्रोहियों ने हमले की जिम्मेदारी ली है। हूती समुद्री जहाजों पर लगातार हमले कर रहे है। अंतरराष्ट्रीय मीडिया रिपोर्ट में ब्रिटेन और अमेरिका के अधिकारियों ने इसकी जानकारी दी।

आपको बता दें ईरान समर्थित संगठन पिछले साल नवंबर से समुद्री जहाजों पर हमला कर रहा है। गाजा में फिलिस्तीनियों के साथ एकजुटता दिखाने के लिए इजराइल समर्थित देशों के जहाजों को निशाना बनाया जा रहा है। बाद में उसने ब्रिटेन और अमेरिका के जहाजों पर हमला करना शुरु कर दिया था। बीते दिनों हमलों को लेकर अमेरिका ने ब्रिटेन के साथ मिलकर यमन में हूती विद्रोहियों के ठिकानों पर हवाई हमले किए थे। इसके बावजूद भी हूती विद्रोही अंतरराष्ट्रीय शिपिंग रूट से गुजरने वाले व्यापारिक जहाजों पर हमला कर रहा है। हूती विद्रोहियों के हमले में नाविकों की मौत से क्षेत्र में तनाव बढ़ने की आशंका बढ़ गई है।

ब्रिटेन के दूतावास ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर तीन निर्दोष नाविकों की मौत पर गहरा दुख व्यक्त करते हुए एक पोस्ट लिखी है। ब्रिटेन ने कहा हूतियों की ओर से किए गए मिसाइल हमले में तीन लोगों की मौत हो गई जबकि चार अन्य घायल हो गए। उन्होंने कहा है कि हूतियों के हमले से क्षेत्र में तनाव बढ़ गया है।

अमेरिकी सेना की केंद्रीय कमान (सेंटकॉम) ने 'एक्स' पर लिखा, हूतियों ने बुधवार को एक एंटी-शिप बैलिस्टिक मिसाइल बारबाडोस के झंडे और लाइबेरिया के स्वामित्व वाले कारोबारी जहाज पर मिसाइल दागी । मिसाइल हमले में बहुराष्ट्रीय चालक दल के तीन लोगों की मौत हुई, चार लोग घायल हो गए। इसमें से तीन नाविकों की हालत गंभीर बताई जा रही है। जहाज को भी नुकसान पहुंचा है। सेंटकॉम ने कहा, चालक दल ने जहाज को छोड़ दिया और सहयोगी युद्धपोत हूती विद्रोहियों को जवाब दे रहे हैं व स्थिति का आकलन कर रहे हैं। पिछले दो दिन में हूतियों के द्वारा दागी गई यह दूसरी एंटी-शिप बैलिस्टिक मिसाइल है।

Created On :   7 March 2024 5:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story