इजराइल-हमास युद्ध: गाजा में सैन्य कार्यवाही के दौरान आईडीएफ को मिली बड़ी सफलता, हमास ठिकानों को किया सीज

गाजा में सैन्य कार्यवाही के दौरान आईडीएफ को मिली बड़ी सफलता, हमास ठिकानों को किया सीज
  • आईडीएफ को मिली बड़ी सफलता
  • आईडीएफ ने हमास ठिकानों को किया सीज

डिजिटल डेस्क, भोपाल। इजराइल और हमास के बीच युद्ध जारी है। गाजा में चल रहे संघर्ष में अब तक 20,000 हजार से ज्यादा फिलिस्तीनियों की मौत हो चुकी हैं। वहीं, इजराइल के 1200 से ज्यादा नागरिक मारे जा चुके हैं। इस बीच इजराइल लगातार हमास के ठिकानों को तबाह कर रहा है। इजराइली रक्षा बल के मुताबिक, सैन्य कार्यवाही के दौरान गाजा में हमास के अंडरग्राउंड टनल मिले हैं। इस टनल के अंदर सेना को मखमली गद्दों वाला बेड, हाईटेक बाथरूम और हथियार जैसी चीजें मिली है।

सुरंगों में बनाया था कमांड सेंटर

इस संदर्भ में आईडीएफ ने रविवार को जानकारी शेयर की। उन्होंने बताया कि सेना को गाजा शहर के नजदीक जबालिया शरणार्थी शिविर के नीचे हमास के आतंकी नेटर्वक से जुड़ी चीजें मिली हैं। बता दें, कुछ दिन पहले इसी जगह से आईडीएफ ने पांच इजराइली बंधकों के शव को जब्त किया था। इसके बाद से ही गाजा की इन सुरंगो में लगातार इजराइली सेना की छापेमारी जारी है। आईडीएफ सूत्रों का कहना है कि गाजा के अंडरग्राउंड टनल में हमास ने एक बड़ा कमांड सेंटर बनाया था। माना जाता है कि इसी जगह से हमास इजराइली हमलों को अंजाम देता था। इसके अलावा यहां की सुरंगों में हमास ने इजराइली बंधकों को कैद कर रखा था।

इजराइल रक्षा बल ने बताया कि उनकी सेना लगातार उत्तरी गाजा से हमास के आतंकियों और उसके अंडरग्राउंड कमांड सेंटर को खत्म करने में जुटी है। बीते दिनों इजराइल ने सैन्य कार्यवाही के दौरान हमास के सुरंगों में समुद्री पानी डाला था। ताकि, हमास के आतंकी अब फिर से टनल को अपना बसेरा न बनाए। इसके साथ ही इजराइली सेना गाजा में लगातार छापेमारी भी कर रही है। इस बात की जानकारी आईडीएफ ने अपने ऑफिशियल X पर वीडियो के जरिए शेयर की है। जिसमें टनल के अंदर बेडरूम, मॉर्डन बाथरूम, हथियार और गोला-बारूद जैसे विस्फोटक पदार्थों के भंडार को देखा जा सकता है। इसके अलावा ये सुरंगे आपस में कनेक्ट भी हैं, जिसकी मदद से हमास के आंतकी एक दूसरे तक कमांड भेजते थे।

इजराइल-हमास युद्ध अपडेट्स

इजराइल की ओर से जारी अपडेट में अबतक 166 फिलिस्तीनियों की मौत हो चुकी हैं। उधर, हमास का कहना है कि पिछली रात को हुए इजराइल के एयरस्ट्राइक हमलों में 70 से ज्यादा नागरिकों की मौत गई हैं। जिसमें महिलाएं और बच्चे की संख्या अधिक हैं। इस मामले में आईडीएफ ने दावा किया है कि गाजा पट्टी के केंद्र में दीर अल-बलाह के पूर्व में इजराइली एयरस्ट्राइक हमलों के चलते मघाजी शिविर में दर्जनों से अधिक लोगों की मौत हो गई थी। वहीं, एसोसिएटेड प्रेस की खबर के अनुसार, हमास के स्वास्थ्य अधिकारियों ने युद्ध में मारे गए नागरिकों की संख्या को 70 से कम कर 68 कर दी है।

Created On :   25 Dec 2023 1:51 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story