अफगानिस्तान : अमेरिका ने अफगान सरकार को मान्यता देने पर फैसला अभी तक नहीं लिया

March 3rd, 2022

हाईलाइट

  • पश्चिम आईएसआईएस के खिलाफ तालिबान के अभियान

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। अफगानिस्तान के लिए अमेरिका के विशेष प्रतिनिधि थॉमस वेस्ट ने कहा है कि बाइडेन प्रशासन ने इस्लामिक अमीरात ऑफ अफगानिस्तान (आईईए) को मान्यता देने के लिए कोई फैसला नहीं किया है।

खामा समाचार एजेंसी ने टोलो न्यूज के एक इंटरव्यू का हवाला देते हुए बताया कि पश्चिम का कहना है कि अमेरिका अफगानिस्तान में एक प्रतिनिधि सरकार स्थापित करना चाहता है, क्योंकि अफगानिस्तान ने अंतर्राष्ट्रीय समुदाय से जो वादा किया था, उसे पूरा किया जाना चाहिए। अफगानिस्तान स्थित समाचार एजेंसी ने बताया कि अमेरिकी राजदूत ने अफगान महिलाओं, विशेष रूप से महिला कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिए जाने पर चिंता व्यक्त की और नजरबंदी तत्काल खत्म करने की अपील की।

पश्चिम के हवाले से कहा गया, अमेरिका अफगानिस्तान में दाएश और अल-कायदा की गतिविधियां बढ़ने की संभावना को लेकर चिंतित है। आईएसआईएस काबुल और वाशिंगटन का एक साझा दुश्मन है। पश्चिम आईएसआईएस के खिलाफ तालिबान के अभियान के स्वरूप को लेकर चिंतित है।

आईईए ने बार-बार स्वीकार किया है कि उसने अफगानिस्तान में आईएसआईएस के खिलाफ अभियान तेज कर दिया है और कहा है कि आतंकी समूह अफगानिस्तान में कोई खतरा नहीं है। समाचार एजेंसी ने बताया कि आईईए को किसी भी देश द्वारा मान्यता नहीं दी गई है, हालांकि तालिबान की अंतरिम सरकार के कार्यकारी वित्तमंत्री आमिर खान मोताकी ने कहा है कि वे वैधता के करीब हैं, क्योंकि कई काउंटी के साथ उनकी बातचीत चल रही है।

 

(आईएएनएस)

खबरें और भी हैं...