comScore

Corona Lockdown: भारत में फंसे नागरिकों को निकालने की व्यवस्था कर रहा अमेरिका

Corona Lockdown: भारत में फंसे नागरिकों को निकालने की व्यवस्था कर रहा अमेरिका

हाईलाइट

  • अमेरिका भारत में फंसे नागरिकों को निकालने की व्यवस्था कर रहा

डिजिटल डेस्क, न्यूयॉर्क। अमेरिकी सरकार भारत में कोरोनावायरस महामारी के मद्देनजर लगाए गए लॉकडाउन के कारण देश में फंसे अमेरिकी नागरिकों को निकालने की व्यवस्था कर रही है। विदेश विभाग के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। काउंसलर मामलों से संबंधित अधिकारी इयान ब्राउनली ने शुक्रवार को कहा, हम उन्हें सीधे भारत से अमेरिका वापस लाने के लिए अमेरिकी और विदेशी उड़ान सेवाओं दोनों के साथ काम कर रहे हैं।

उन्होंने कहा कि उड़ानें लगभग तीन दिनों में शुरू हो सकती हैं, लेकिन यह अनुमति की बात है जो भारत और अमेरिका दोनों ओर से मिलने में थोड़ा वक्त लगेगा। पिछले हफ्ते, विदेश विभाग ने एक लेवल 4 यात्रा चेतावनी जारी की, जिसमें अमेरिकी नागरिकों को अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर यात्रा न करने और विदेश जाने वालों को स्वदेश लौटने की सलाह दी गई थी। कोरोनोवायरस महामारी से लड़ने के लिए भारत ने सभी वाणिज्यिक यात्री उड़ानों को रद्द करने के साथ ही देशभर में लॉकडाउन लागू कर रखा है।

ब्राउनली ने कहा कि नई दिल्ली क्षेत्र में लगभग 1,500, मुंबई क्षेत्र में 600 से 700 के बीच और अन्य जगहों से 300 से 400 अमेरिकी नागरिकों ने घर लौटने की इच्छा जताई है। उन्होंने कहा, एक चर्च ग्रुप ने भारत से 150 या जितना हो सके, अमेरिकियों को लाने के लिए एक बड़े विमान को किराए पर लिया है और विदेश विभाग उन्हें विमान के लिए आवश्यक परमिट प्राप्त करने में मदद कर रहा है। उन्होंने कहा कि भूटान में कोरोना पॉजिटिव पाए गए अमेरिकी नागरिक को 10 दिन पहले अमेरिका लाया गया और अब उसकी हालत अच्छी है।

Coronavirus: पीएम मोदी ने वुहान से भारत लौटे कश्मीरी से की बात, छात्र ने कहा- वुहान में स्थिति भयंकर

कमेंट करें
NUVPO