कोविड रोगियों में गंभीरता को कम करने में प्रभावी मधुमेह की दवा: स्टडी

Diabetes drug effective in reducing severity in Covid patients: Study
कोविड रोगियों में गंभीरता को कम करने में प्रभावी मधुमेह की दवा: स्टडी
कोविड-19 कोविड रोगियों में गंभीरता को कम करने में प्रभावी मधुमेह की दवा: स्टडी
हाईलाइट
  • कोविड रोगियों में गंभीरता को कम करने में प्रभावी मधुमेह की दवा: स्टडी

डिजिटल डेस्क, न्यूयॉर्क। आमतौर पर मधुमेह के लिए दी जाने वाली दवा मेटफोर्मिन, लक्षणों की शुरुआत में निर्धारित किए जाने पर कोविड-19 के कारण आपातकालीन विभाग के दौरे, अस्पताल में भर्ती होने या मृत्यु को 50 प्रतिशत से अधिक कम करने में मदद कर सकती है। एक हालिया अध्ययन (स्टडी) में यह दावा किया गया है।

यूनिवर्सिटी ऑफ मिनेसोटा मेडिकल स्कूल में आंतरिक चिकित्सा और बाल रोग के सहायक प्रोफेसर कैरोलिन ब्रैमांटे ने कहा, हमारे परीक्षण से पता चलता है कि मेटफॉर्मिन आपातकालीन कक्ष में जाने या कोविड-19 के लिए अस्पताल में भर्ती होने की संभावना को कम कर सकती है।

अध्ययन ने जांच की कि क्या मेटफोर्मिन, कम खुराक वाले फ्लुवोक्सामाइन, एक एंटीडिप्रेसेंट; और आईवरमेक्टिन, एक एंटीपैरासिटिक, या उनके संयोजन ईआर विजिट्स या अस्पताल में भर्ती होने से रोकने के लिए संभावित उपचार के रूप में काम कर सकते हैं, साथ ही गर्भवती महिलाओं सहित 1,323 प्रतिभागियों में लॉन्ग-कोविड भी हो सकते हैं।

न्यू इंग्लैंड जर्नल ऑफ मेडिसिन में प्रकाशित निष्कर्षों में आईवरमेक्टिन या कम खुराक वाले फ्लुवोक्सामाइन के उपचार से कोई सकारात्मक प्रभाव नहीं पाया गया।

अध्ययन में उन दोनों तरह के लोगों को शामिल किया गया था, जिन्हें टीका लगाया जा चुका था और जिन्हें नहीं लगाया गया था।

ब्रैमांटे ने कहा, हालांकि हम जानते हैं कि कोविड -19 टीके अत्यधिक प्रभावी हैं, हम जानते हैं कि वायरस के कुछ नए स्ट्रेन प्रतिरक्षा से बच सकते हैं और टीके दुनिया भर में उपलब्ध नहीं हो सकते हैं। इसलिए हमने महसूस किया कि हमें जल्द से जल्द सुरक्षित, उपलब्ध और सस्ते आउट पेशेंट उपचार विकल्पों का अध्ययन करना चाहिए।

उन्होंने कहा, यह समझना कि क्या आउट पेशेंट उपचार यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि अधिक लोग बीमारी से बचे रहें यदि वे इसकी चपेट में आ जाते हैं और कम दीर्घकालिक लक्षण हैं, तो यह महामारी प्रतिक्रिया का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है।

ब्रैमांटे ने कहा, अवलोकन संबंधी अध्ययन और इन व्रिटो प्रयोग निर्णायक नहीं हो सकते हैं, लेकिन साक्ष्य की बॉडीज में योगदान करते हैं।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   19 Aug 2022 11:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story