यूरोपीय संघ ने रूसी तेल प्रतिबंध का प्रस्ताव रखा , सबसे कड़े कदमों का प्रस्ताव

EU proposes Russian oil embargo, proposes toughest measures
यूरोपीय संघ ने रूसी तेल प्रतिबंध का प्रस्ताव रखा , सबसे कड़े कदमों का प्रस्ताव
नई दिल्ली यूरोपीय संघ ने रूसी तेल प्रतिबंध का प्रस्ताव रखा , सबसे कड़े कदमों का प्रस्ताव
हाईलाइट
  • नए प्रतिबंधों का सामना

डिजिटल डेस्क, ब्रसेल्स। यूरोपीय संघ (ईयू) ने रूस के खिलाफ अब तक के सबसे कड़े कदमों का प्रस्ताव दिया है, जिसमें तेल आयात पर पूर्ण प्रतिबंध पर प्रतिबंध रखा हैं।

यूरोपीय आयोग के अध्यक्ष उर्सुला वॉन डेर लेयेन ने कहा कि प्रस्ताव का उद्देश्य यूरोप को नुकसान को कम करते हुए रूस पर दबाव को बढ़ाना है। बीबीसी ने उर्सुला वॉन डेर लेयेन के हवाले से बताया कि रूसी कच्चे तेल को छह महीने के भीतर समाप्त कर दिया जाएगा। बुका और मारियुपोल में संदिग्ध युद्ध अपराधों में शामिल सैन्य अधिकारियों को भी नए प्रतिबंधों का सामना करना पड़ेगा।

वॉन डेर लेयेन ने बुधवार को यूरोपीय संसद को बताया, यह क्रेमलिन के युद्ध के सभी अपराधियों को एक और महत्वपूर्ण संकेत भेजता है: हम जानते हैं कि आप कौन हैं, और आपको जवाबदेह ठहराया जाएगा। यूरोपीय संघ हफ्तों से इस बात पर ध्यान केंद्रित कर रहा है कि रूसी तेल और गैस से खुद को कैसे छुटकारा पाया जाए। इसने 2022 के अंत तक गैस आयात को दो-तिहाई तक कम करने का वादा किया है और अब 2022 के अंत तक कच्चे तेल और परिष्कृत उत्पादों को छह महीने में समाप्त करने की योजना है।

आयोग के अध्यक्ष ने कहा, हम यह सुनिश्चित करेंगे कि हम रूसी तेल को व्यवस्थित तरीके से छुटकारा पा लें। स्लोवाकिया और हंगरी, (जो वर्तमान में रूसी तेल पर निर्भर हैं) को वैकल्पिक आपूर्तिकर्ता खोजने के लिए एक अतिरिक्त वर्ष दिया जाएगा। हंगेरियन सरकार के एक प्रवक्ता ने कहा कि उन्होंने अभी तक संक्रमण की योजना या गारंटी नहीं देखी है। पिछले साल, रूस ने यूरोपीय संघ को अपने एक चौथाई तेल आयात की आपूर्ति की और जर्मनी सबसे बड़ा खरीदार था। हालांकि, जर्मनी ने नाटकीय रूप से रूसी तेल आयात पर अपनी निर्भरता को 35 प्रतिशत से घटाकर 12 प्रतिशत कर दिया है। यूके, जो अब यूरोपीय संघ में नहीं है, पहले से ही रूसी तेल को चरणबद्ध तरीके से समाप्त कर रहा है, जो इसके आयात का 8 प्रतिशत है।

 

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   4 May 2022 5:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story