यूरोपीय संघ रूसी गैस कट-ऑफ के लिए तैयार : वॉन डेर लेयेन

EU ready for Russian gas cut-off: Von der Leyen
यूरोपीय संघ रूसी गैस कट-ऑफ के लिए तैयार : वॉन डेर लेयेन
यूरोपीय संघ यूरोपीय संघ रूसी गैस कट-ऑफ के लिए तैयार : वॉन डेर लेयेन
हाईलाइट
  • हरित संक्रमण को भी तेज

डिजिटल डेस्क, ब्रसेल्स। यूरोपीय संघ (ईयू) के सदस्य देश रूसी गैस के बिना जिंदगी जीने के लिए तैयार हैं। ये जानकारी यूरोपीय आयोग की अध्यक्ष उसुर्ला वॉन डेर लेयेन ने दी।

रूसी गैस आपूर्तिकर्ता गजप्रोम ने बुधवार को घोषणा की कि वह यूरोपीय संघ के दो सदस्य देश -- पोलैंड और बुल्गारिया के रूबल में भुगतान करने में विफलता के कारण गैस की डिलीवरी पूरी तरह से रोक रहा है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने 23 मार्च को कहा था कि अमित्र देशों के साथ रूस के मौजूदा गैस अनुबंधों का भुगतान रूबल में किया जाना चाहिए।

यूरोपीय आयोग की अध्यक्ष ने कहा, हम यूरोपीय संघ में वैकल्पिक वितरण और भंडारण स्तर सुनिश्चित करने की व्यवस्था कर रहे हैं। साथ ही गैस समन्वय समूह यूरोपीय संघ के देशों को गैस मुहैया कराने के लिए एक रोडमैप बनाने को लेकर बैठक कर रहा है। यूरोपीय संघ, रूसी गैस और तेल पर अत्यधिक निर्भर है। 8 मार्च को शुरू की गई अपनी आरईपॉवरईयू योजना के माध्यम से वैकल्पिक ऊर्जा आपूर्ति खोजने पर काम कर रहा है। ब्लॉक ने 25 मार्च को अमेरिका के साथ सहमति व्यक्त की कि वह कम से कम 15 अरब क्यूबिक गैस खरीदेगा। ब्लॉक जीवाश्म ईधन से खुद को छुड़ाने और ऊर्जा दक्षता बढ़ाने के लिए अपने हरित संक्रमण को भी तेज कर रहा है।

 

(आईएएनएस)

Created On :   28 April 2022 6:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story