उच्च राष्ट्रीय चुनाव आयोग ने की राष्ट्रपति और संसदीय चुनावों के लिए योजनाओं की घोषणा

Libya announces plans for presidential and parliamentary elections
उच्च राष्ट्रीय चुनाव आयोग ने की राष्ट्रपति और संसदीय चुनावों के लिए योजनाओं की घोषणा
लीबिया में चुनाव उच्च राष्ट्रीय चुनाव आयोग ने की राष्ट्रपति और संसदीय चुनावों के लिए योजनाओं की घोषणा

डिजिटल डेस्क, त्रिपोली। लीबिया के उच्च राष्ट्रीय चुनाव आयोग (एचएनईसी) ने आगामी राष्ट्रपति और संसदीय चुनावों के लिए एक योजना की घोषणा की है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने एचएनईसी के प्रमुख इमाद अल-सयाह के हवाले से एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि योजना के अनुसार, राष्ट्रपति चुनाव के पहले दौर के लिए मतदान का दिन आयुक्त के प्रस्ताव में निर्धारित किया जाता है, जिसे प्रतिनिधि सभा (संसद) द्वारा अनुमोदित किया जाता है। अल-सयाह ने कहा कि राष्ट्रपति चुनाव का दूसरा दौर संसदीय चुनावों के साथ-साथ होगा।

उन्होंने कहा, आयुक्त दोनों चुनावी प्रक्रियाओं के परिणामों की घोषणा एक साथ पूरा होने पर करेंगे। अल-सयाह ने यह भी कहा कि सिफारिश फॉर्म एचएनईसी की आधिकारिक वेबसाइट पर अग्रिम रूप से अपलोड किए जाएंगे ताकि उम्मीदवारों को नामांकन शुरू होते ही उन्हें तैयार करने और जमा करने के लिए पर्याप्त समय मिल सके। एचएनईसी के अनुसार देश और विदेश में पंजीकृत लीबियाई मतदाताओं की कुल संख्या 2,865,624 है।

संयुक्त राष्ट्र द्वारा प्रायोजित लीबियाई राजनीतिक वार्ता फोरम (एलपीडीएफ) ने फरवरी में एक एकता सरकार और एक प्रेसीडेंसी परिषद के एक नए कार्यकारी प्राधिकरण का चयन किया, जो उत्तरी अफ्रीकी देश में राजनीतिक विभाजन के वर्षों को समाप्त कर रहा था। नए प्राधिकरण का मुख्य कार्य इस साल 24 दिसंबर को होने वाले आम चुनावों की तैयारी करना है, जिसका एलपीडीएफ ने समर्थन किया है।

(आईएएनएस)

Created On :   25 Oct 2021 10:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story