1 हफ्ते पहले यूरोप में पहुंचा था ओमिक्रॉन, अब ब्राजील में दे दी दस्तक, अगले नंबर पर कौन सा देश?

Omicron knocked in Brazil, 2 people traveling from South Africa got infected
1 हफ्ते पहले यूरोप में पहुंचा था ओमिक्रॉन, अब ब्राजील में दे दी दस्तक, अगले नंबर पर कौन सा देश?
बढ़ रहा ओमिक्रॉन  1 हफ्ते पहले यूरोप में पहुंचा था ओमिक्रॉन, अब ब्राजील में दे दी दस्तक, अगले नंबर पर कौन सा देश?
हाईलाइट
  • ब्राजील में 2 ओमिक्रॉन संक्रमित लोगों की हुई पुष्टि

डिजिटल डेस्क,नई दिल्ली। डेल्टा वेरिएंट के बाद ओमिक्रॉन का दहशत बढ़ता जा रहा है, जिसने यूरोप में 1 हफ्ते पहले ही दस्तक दे दी थी और अब ब्राजील में भी ओमिक्रॉन संक्रमित लोगों की पहचान की गई है। दरअसल, ब्राजील में दो ओमिक्रॉन संक्रमित मरीज सामने आए है, जो दक्षिण अफ्रीका से यात्रा करके लौटे थे। दैनिक भास्कर की रिपोर्ट के अनुसार, साओ पाउलो राज्य के स्वास्थ्य सचिवालय ने इस बात की पुष्टि की और कहा कि, दक्षिण अफ्रीका से लौटे एक 41 साल के पुरुष और 37 साल की महिला संक्रमित है। 

बता दें कि, दोनों को क्वारंटिन कर दिया गया है और उनका इलाज जारी है। संक्रमित महिला और पुरुष 23 नवंबर 2021 को दक्षिण अफ्रीका से वापस लौटे थे, जिसके बाद इनका कोविड टेस्ट 25 नवंबर को किया गया। हालांकि उस वक्त इनमें संक्रमण के हल्के लक्षण दिखाई दिए थे। 

नीदरलैंड में भी ओमिक्रॉन
नीदरलैंड के स्वास्थ्य अधिकारियों ने मंगलवार को जानकारी देते हुए कहा कि, लगभग 9 दिन पहले नीदरलैंड में 2 लोग कोरोना संक्रमित पाए गए, जिसके बाद इनकी अच्छे तरीके से जांच की गई तो, इनमें ओमिक्रॉन वेरिएंट की पुष्टि हुई। ये दोनों संक्रमित भी दक्षिण अफ्रीका से नीदलैंड आए थे। 

किन-किन देशों में पहुंच चुका है ओमिक्रॉन
दक्षिण अफ्रीका, बोत्सवाना, जिम्बॉब्वे, नामीबिया, लेसोथो, इस्वातिनी, मोज़ाम्बिक और मलावी में ओमिक्रॉन ने अपने पैर पसार रखे है, जिसकी वजह से ब्रिटेन और अमेरिका जैसे देशों ने इन देशों की यात्रा पर कड़ा प्रतिबंध लगा दिया है। वहीं भारत ने भी दक्षिण अफ्रीका, बोत्सवाना और हांगकांग से आने वाले यात्रियों की और सख़्त जांच करने का आदेश दिया है। 

क्या चीन करेगा अफ्रीकी देशों की मदद?
न्यूयॉर्क टाइम्स की खबर की मानें तो, चीन करेगा अफ्रीकी देशों की वैक्सीनेशन में मदद। यानि कि, चीन अफ्रीकी देशों को एक बिलियन वैक्सीन डोनेट करने का मन बना रहा है। बता दें कि, अफ्रीकी देशों में वैक्सीनेशन की रफ्तार बहुत कम है और कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन ने इन देशों में तबाही मचा रखी है। हालांकि अब तक चीन की तरफ से वैक्सीन को लेकर कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है। 

 

Created On :   1 Dec 2021 4:41 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story