राष्ट्रपति अशरफ गनी संयुक्त अरब अमीरात में, मानवीय आधार पर UAE ने उन्हें और उनके परिवार को स्वीकार किया

Ousted Afghan president Ashraf Ghani is in UAE, says country
राष्ट्रपति अशरफ गनी संयुक्त अरब अमीरात में, मानवीय आधार पर UAE ने उन्हें और उनके परिवार को स्वीकार किया
अफगानिस्तान राष्ट्रपति अशरफ गनी संयुक्त अरब अमीरात में, मानवीय आधार पर UAE ने उन्हें और उनके परिवार को स्वीकार किया
हाईलाइट
  • तालिबान के काबुल के पास पहुंचते ही गनी अफगानिस्तान से भाग गए थे
  • यूएई की सरकारी डब्ल्यूएएम न्यूज एजेंसी ने बुधवार को इसकी जानकारी दी
  • यूएई ने गनी और उनके परिवार को ह्यूमैनिटेरियन ग्राउंड पर स्वीकार किया

डिजिटल डेस्क, दुबई। अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी संयुक्त अरब अमीरात में है। यूएई ने उन्हें और उनके परिवार को ह्यूमैनिटेरियन ग्राउंड पर स्वीकार कर लिया है। यूएई की सरकारी डब्ल्यूएएम न्यूज एजेंसी की ओर से बुधवार को जारी किए गए बयान में यह नहीं बताया गया है कि गनी देश में कहां है। एक वाक्य के बयान में देश के विदेश मंत्रालय का हवाला दिया गया है। बयान में कहा गया, "यूएई का मिनिस्ट्री ऑफ फॉरेन अफेयर्स एंड इंटरनेशनल कोऑपरेशन इस बात की पुष्टि करता है कि यूएई ने मानवीय आधार पर राष्ट्रपति अशरफ गनी और उनके परिवार का देश में स्वागत किया है।"

तालिबान के रविवार को राजधानी काबुल को घेरने के बाद गनी (72) अपने परिवार के साथ अफगानिस्तान से भाग गए थे। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने सोमवार को अपने संबोधन में अफगान सरकार के पतन के लिए अशरफ गनी के नेतृत्व वाले प्रशासन को जिम्मेदार ठहराया था। बिडेन ने कहा था कि अफगान राजनीतिक नेता अपने देश के भविष्य पर बातचीत करने के लिए एक साथ आने में विफल रहे। अशरफ गनी और उनके मंत्रियों के संदर्भ में, यहां तक ​​​​कि नाटो के महासचिव जेन्स स्टोलटेनबर्ग ने मंगलवार को संवाददाताओं से कहा कि "अफगान राजनीतिक नेतृत्व शांतिपूर्ण समाधान के लिए एक साथ खड़े होने में विफल रहा जिसकी अफगानों को बहुत ज्यादा जरुरत थी"।

अफगानिस्तान में रूस के राजदूत ने मॉस्को स्थित एक रेडियो स्टेशन के साथ एक इरंटरव्यू के दौरान यह भी आरोप लगाया था कि गनी "कार और नकदी से भरा एक हेलीकॉप्टर" लेकर काबुल से भाग गए। कुछ  रिपोर्टों ने संकेत दिया था कि ताजिकिस्तान में सरकार ने विमान उतरने की अनुमति नहीं देने के बाद अशरफ गनी ने ओमान में कुछ समय बिताया था। गनी के साथ उनके राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) हमदुल्ला मोहिब भी थे। मोहिब का ठिकाना अभी भी अज्ञात है।

इस बीच, गनी प्रशासन में पहले वाइस प्रेसिडेंट अमरुल्ला सालेह ने मंगलवार को ट्विटर पर कहा कि अमेरिका और नाटो के विपरीत उन्होंने उम्मीद नहीं खोई है और तालिबान का विरोध करना जारी रखेंगे। सालेह ने दावा किया कि अफगान संविधान के अनुसार वह गनी की अनुपस्थिति में अफगानिस्तान के वैध कार्यवाहक राष्ट्रपति हैं।

Created On :   18 Aug 2021 2:16 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story