पाकिस्तान : पश्तून नेता गिरफ्तार, राजद्रोह का आरोप

Pakistan: Pashtun leader arrested, charged with treason
पाकिस्तान : पश्तून नेता गिरफ्तार, राजद्रोह का आरोप
पाकिस्तान : पश्तून नेता गिरफ्तार, राजद्रोह का आरोप
हाईलाइट
  • पाकिस्तान : पश्तून नेता गिरफ्तार
  • राजद्रोह का आरोप

पेशावर, 27 जनवरी (आईएएनएस)। पाकिस्तान में पश्तून समुदाय के हित में आवाज उठाने वाले संगठन पश्तून तहफ्फुज मूवमेंट (पीटीएम) के प्रमुख मंजूर पश्तीन को पुलिस ने सोमवार सुबह गिरफ्तार कर लिया।

पाकिस्तानी मीडिया में प्रकाशित रिपोर्ट में कहा गया है कि मंजूर पश्तीन को पेशावर के शाहीन टाउन से सोमवार तड़के गिरफ्तार किया गया। उनके साथ पीटीएम के नौ अन्य सदस्यों को भी गिरफ्तार किया गया है। मीडिया रिपोर्ट में कहा गया है कि उन्हें पेशावर की एक अदालत ने 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेज दिया है।

पुलिस ने बताया कि पीटीएम प्रमुख के खिलाफ डेरा इस्माइल खान के सिटी पुलिस स्टेशन में 18 जनवरी को मामला दर्ज किया गया था। उन पर राजद्रोह, देश के निर्माण की निंदा कर इसकी संप्रभुता को खत्म करने की वकालत करने समेत कई अन्य आरोप लगाए गए हैं।

पश्तीन के खिलाफ दर्ज प्राथमिकी में कहा गया है कि उन्होंने 18 जनवरी को डेरा इस्माइल खान में एक सभा में कहा था कि देश का 1973 का संविधान मूल मानवाधिकारों का उल्लंघन करता है। इसमें यह भी कहा गया कि उन्होंने राज्य के खिलाफ अपमानजनक टिप्पणियां कीं।

पीटीएम नेता व सांसद मोहसिन डावर ने इस गिरफ्तारी पर कहा, यह शांतिपूर्ण और लोकतांत्रिक तरीके से अपने अधिकार मांगने पर हमें दिया गया इनाम है। मंजूर की गिरफ्तारी हमारे हौसले को और मजबूत करेगी। हम मंजूर पश्तीन की अविलंब रिहाई की मांग करते हैं।

उन्होंने पीटीएम कार्यकर्ताओं व समर्थकों से शांति बनाए रखने का आग्रह किया और कहा कि विचार विमर्श के बाद आगे की रणनीति बनाई जाएगी। डावर ने कहा कि हम उनके खिलाफ खड़े हैं जो हमारे संवैधानिक अधिकारों को देने की हमारी मांग से परेशान हैं। हम यह मांग करते रहेंगे।

मानवाधिकार संगठन एमनेस्टी इंटरनेशनल ने भी पश्तीन की गिरफ्तारी की निंदा करते हुए उनकी अविलंब और बिना शर्त रिहाई की मांग की है।

मंजूर पश्तीन की गिरफ्तारी के बाद सोशल मीडिया पर विभिन्न संगठनों, नेताओं, मानवाधिकार संगठनों ने हैशटैग मंजूर पश्तीन को रिहा करो मुहिम छेड़ दी है।

पीटीएम देश के कबाइली इलाकों में पाकिस्तानी सेना की नीतियों के खिलाफ आवाज उठाता रहा है। उसकी मांग है कि आतंकवाद से कथित लड़ाई के नाम पर पश्तून समुदाय के लोगों की न्यायेत्तर हत्याओं, उन्हें जबरन लापता कर दिए जाने और गैरकानूनी तरीके से गिरफ्तार किए जाने पर रोक लगाई जाए।

Created On :   27 Jan 2020 10:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story