पाकिस्तान के वित्त मंत्री ने डिफॉल्ट की खबरों को खारिज किया

Pakistans finance minister dismisses reports of default
पाकिस्तान के वित्त मंत्री ने डिफॉल्ट की खबरों को खारिज किया
पाकिस्तान आर्थिक संकट पाकिस्तान के वित्त मंत्री ने डिफॉल्ट की खबरों को खारिज किया
हाईलाइट
  • हमारे पास 24 अरब डॉलर का विदेशी मुद्रा भंडार नहीं

डिजिटल डेस्क, इस्लामाबाद। पाकिस्तान के वित्त मंत्री इशाक डार ने पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान और अर्थशास्त्रियों के उन दावों को खारिज कर दिया है कि आने वाले हफ्तों में देश डिफॉल्ट और दिवालियापन की ओर बढ़ रहा है। उन्होंने जोर देकर कहा कि कठिन वित्तीय स्थिति में होने के बावजूद पाकिस्तान चूक नहीं करेगा और अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) की अगली किश्त प्राप्त करने में भी सफल होगा और आने वाले दिनों में आईएमएफ की एक्सटेंडेड फंडिंग फैसिलिटी (ईएफएफ) कार्यक्रम में बना रहेगा।

स्टॉक एक्सचेंज में पाकिस्तान की पहली विकासात्मक रियल एस्टेट निवेश ट्रस्ट योजना के सूचीबद्ध होने के अवसर पर आयोजित समारोह में निवेशकों से बात करते हुए उन्होंने कहा, पाकिस्तान डिफॉल्ट नहीं करेगा। हम एक तंग स्थिति में जरूर हैं। हमारे पास 24 अरब डॉलर का विदेशी मुद्रा भंडार नहीं है जो 2016 में पिछली सरकार के पास था। लेकिन यह मेरी गलती नहीं है। यह सिस्टम की गलती है। डार ने कहा कि भले ही पाकिस्तान ने इस महीने की शुरुआत में मैच्युरिटी से पहले 1 अरब डॉलर के इस्लामिक बॉन्ड का पुनर्भुगतान कर दिया हो, लेकिन छद्म-बुद्धिजीवी अभी भी कह रहे हैं कि देश डिफॉल्ट की ओर बढ़ रहा है।

वित्त मंत्री ने सरकार और सत्ता में उसके कार्यकाल को कमजोर करने के लिए क्षुद्र राजनीतिक हथकंडे अपनाने के लिए पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान पर भी निशाना साधा और कहा कि इससे देश को गंभीर नुकसान हो रहा है। उन्होंने कहा, हम अपने खुद के सबसे बड़े दुश्मन हैं। छद्म बुद्धिजीवियों की टैगलाइन के तहत विभिन्न अर्थशास्त्रियों पर डार का प्रहार, उनकी सरकार के पूर्व वित्त मंत्री मिफ्ताह इस्माइल की ओर अधिक लक्षित लगता है, जो हाल ही में टेलीविजन साक्षात्कारों और समाचार पत्रों के लेखों में देश के डिफॉल्ट की संभावनाओं के बारे में बहुत मुखर रहे हैं।

मिफ्ताह इस्माइल को सितंबर में डार के लिए अलग हटने और रास्ता बनाने के लिए कहा गया था, जब डार यूके से पाकिस्तान लौट आए थे। उभरते वित्तीय संकट के बावजूद, पाकिस्तान को चोट पहुंचाते हुए, आईएमएफ द्वारा वित्तीय सुधार की कठिन मांगों को पूरा करने में अपनी विफलता के साथ, डार न केवल निश्चिंत हैं कि पाकिस्तान चूक नहीं करेगा, बल्कि वह देश को डिफॉल्ट के खतरे से बाहर निकालने के लिए खुद की प्रशंसा कर रहे हैं, जिसका दावा है कि यह उनकी वित्तीय जादू टोना क्षमताओं का परिणाम है।

इससे पहले, डार ने ईएफएफ की नौवीं समीक्षा पूरी नहीं करने और अगली किश्त में देरी करने के लिए आईएमएफ की आलोचना की थी। उन्होंने एक टेलीविजन साक्षात्कार के दौरान कहा था, अगर आईएमएफ टीम हमें पैसे नहीं देती है, तो मुझे परवाह नहीं है। हम प्रबंधन करेंगे। लेकिन यह एक तथ्य है कि आईएमएफ ने पाकिस्तान के लिए कठिन शर्तें रखी हैं, जिसमें अमेरिकी डॉलर के मुकाबले पाकिस्तानी रुपये की मुक्त गिरावट शामिल है।

आईएमएफ ने पाकिस्तान से रुपये के मूल्य के अवमूल्यन को रोकने के लिए आर्टिफिशियल तरीकों का इस्तेमाल नहीं करने और इसे बाजार एक्सचेंज पर छोड़ने के लिए कहा है। इसके अलावा, इसने देश को बाढ़ के नुकसान, पुनर्वास और पुनर्निर्माण के अनुमानों पर बेहतर स्पष्टता देने के लिए भी कहा है, जो ऊर्जा क्षेत्र में प्रति यूनिट कीमतों में वृद्धि की एक और मांग के साथ जुड़ा हुआ है। लेकिन डार का मानना है कि आईएमएफ की कई मांगें अनावश्यक और अनुचित हैं।

उन्होंने कहा, अगर हम उन्हें राहत नहीं दे सकते तो हमें लोगों पर और अधिक बोझ नहीं डालना चाहिए। पाकिस्तान को दूसरों के हुक्म के लिए बंधक नहीं बनाया जा सकता। मंत्री ने जोर दिया, बाहरी खाता सबसे बड़ी चुनौती है और सरकार स्थिति को सुधारने की कोशिश कर रही है। हमने अधिक बाहरी संसाधनों और प्रवाह की पहचान की है। हम वित्तीय वर्ष के अंत तक एक्सटर्नल अकाउंट और भंडार के संबंध में काफी बेहतर स्थिति में होंगे।

कई अर्थशास्त्रियों के अनुसार, मंत्री का रुख एक अतिशयोक्तिपूर्ण इच्छापूर्ण दृष्टिकोण की ओर अधिक प्रतीत होता है, जो मानते हैं कि आईएमएफ योजना का पुनरुद्धार और ईएफएफ किश्त जारी करने की मांगों को पूरा करना सीधे तौर पर कई देशों से वित्तीय सहायता जारी करने से जुड़ा हुआ है। और जानकारों का मानना है कि यही वजह है कि आईएमएफ के खिलाफ डार के सख्त रुख का सीधा असर पाकिस्तान के लिए डिफॉल्ट के तेजी से बढ़ते खतरों पर पड़ रहा है।

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   29 Dec 2022 9:31 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story