comScore

Coronavirus Pandemic: राष्ट्रपति ट्रंप का आदेश, कोरोना से मरने वालों के सम्मान में 3 दिनों तक आधा झुका रहेगा यूएस का झंडा


हाईलाइट

  • अमेरिका में कोरोनावायरस से मचाया तांडव
  • डोनाल्ड ट्रंप ने राष्ट्रीय ध्वज आधा झुकाने का दिया आदेश

डिजिटल डेस्क, वॉशिंगटन। कोरोनावायरस से मरने वाले अमेरिकी नागरिकों के सम्मान में राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने एक बड़ा फैसला लिया है। उन्होंने राष्ट्रीय ध्वज को अगले तीन दिनों तक आधा झुकाने का आदेश दिया है। इस जानलेवा महामारी के कारण यूएस में 95 हजार से ज्यादा लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। इससे पहले साल 2015 में पेरिस आतंकी हमले में जान गंवाने वालों की याद में पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने ध्वज को आधा झुकाने का आदेश दिया था। 

क्या कहा डोनाल्ड ट्रंप ने?
ट्रंप ने ट्वीट किया कि कोरोनावायरस से मरने वाले अमेरिकियों की याद में देश के सभी फेडरल बिल्डिंग व राष्ट्रीय स्मारकों पर देश के झंडे अगले तीन दिनों तक आधे झुके रहेंगे। उन्होंने कहा, देश की सेवा करने वाली सेना के शहीदों की याद में मनाए जाने वाले मेमोरियल दिवस तक ध्वज आधा झुका रहेगा। हाउस स्पीकर नैंसी पेलोसी और सीनेट माइनोरिटी लीडर चक शूमर ने गुरुवार को डोनाल्ड ट्रंप को पत्र लिखकरअनुरोध किया था कि जब अमेरिका में कोरोनावायरस से जान गंवाने वालों की संख्या एक लाख पहुंच जाए तो वह यूएस के झंडे को आधा झुकाने का आदेश दें।

कई गवर्नर पहले ही दे चुके हैं आदेश
कई गवर्नर अमेरिकी प्रेसिडेंट के आदेश से पहले ही इस तरह की कार्रवाई कर चुके है। मंगलवार को डेमोक्रेटिक मिनेसोटा के गवर्नर टिम वॉल्ज़ ने कोविड-19 के चलते गई जानों को याद रखने के लिए राज्य में झंडा झुकाने का आदेश दिया था। उन्होंने कहा था कि पूरे साल हर महीने की 19 तारीख को आधा झंडा झुका रहेगा। डेमोक्रेटिक न्यू जर्सी के गवर्नर फिल मर्फी ने अप्रैल की शुरुआत में कहा था कि कोरोनोवायरस पीड़ितों के सम्मान में आधा झंडा झुकाया जाएगा। वहीं डेमोक्रेटिक न्यूयॉर्क के गवर्नर एंड्रयू कुओमो ने भी लगभग उसी समय आधा झंडा झुकाने की बात कही थी।

कमेंट करें
3cKGp