क्षतिग्रस्त स्वीडिश परमाणु रिएक्टर के फिर से प्रक्षेपण में फिर देरी हुई

Relaunch of damaged Swedish nuclear reactor delayed again
क्षतिग्रस्त स्वीडिश परमाणु रिएक्टर के फिर से प्रक्षेपण में फिर देरी हुई
स्वीडन क्षतिग्रस्त स्वीडिश परमाणु रिएक्टर के फिर से प्रक्षेपण में फिर देरी हुई
हाईलाइट
  • पोत की मरम्मत

डिजिटल डेस्क, स्टॉकहोम। स्वीडन में एक क्षतिग्रस्त परमाणु रिएक्टर, जिसे फरवरी में फिर से शुरू किया जाना था, में अभी और देरी हुई है। शुक्रवार को यह जानकारी दी गई।

डैगेन्स न्येथर (डीएन) अखबार ने बताया कि रिंगहल्स 4 मूल रूप से अगस्त में क्षतिग्रस्त हुए एक दबाव पोत की मरम्मत के बाद नवंबर में फिर से लॉन्च होने के कारण था। इसके बाद फिर से शुरू करने की तिथि जनवरी 24 फरवरी तक बढ़ा दी गई थी, लेकिन रिएक्टर अब 19 मार्च तक चालू नहीं होगा।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, रिंगहाल्स संयंत्र के एक प्रवक्ता ने डीएन को बताया कि मरम्मत के लिए आवश्यक उपकरणों को प्राप्त करने में अपेक्षा से अधिक समय लगा, लेकिन इसमें और देरी की संभावना नहीं थी। देरी का मतलब यह हो सकता है कि बिजली की कीमत, जो पिछले एक साल में रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गई है, अस्थिर बनी हुई है।

स्वेन्स्का क्राफ्टनेट के रणनीतिक संचालन प्रबंधक एरिक इक ने डीएन को बताया, व्यावहारिक रूप से इसका मतलब है कि कम बिजली की कीमत जो रिएक्टर को फिर से शुरू करने पर आएगी, बाद में आएगी।

स्वीडिश विकिरण सुरक्षा एजेंसी के अनुसार, स्वीडन में उत्पादित बिजली का लगभग 30 प्रतिशत परमाणु ऊर्जा का है। साल 2017 और 2020 के बीच चार रिएक्टरों के डीकमीशनिंग के बाद इस समय छह रिएक्टर तीन साइटों पर बने हुए हैं।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   27 Jan 2023 8:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story