तालिबान को मान्यता देने के पाकिस्तान के अभियान को शाही झटका

Royal blow to Pakistan campaign to recognize Taliban
तालिबान को मान्यता देने के पाकिस्तान के अभियान को शाही झटका
अफगानिस्तान तालिबान को मान्यता देने के पाकिस्तान के अभियान को शाही झटका
हाईलाइट
  • तालिबान को मान्यता देने के पाकिस्तान के अभियान को शाही झटका

डिजिटल डेस्क, काबुल/नई दिल्ली। मध्यकालीन लुटेरों द्वारा अफगानिस्तान पर कब्जा किए जाने के बाद पाकिस्तान ने काबुल में सरकार को मान्यता दिलाने के लिए एक व्यस्त कूटनीति अभियान शुरू कर दिया है। हालांकि विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी को अपने पहले पड़ाव दुशांबे में ही झटका लगा है। उनके पास अपमान सहने के अलावा कोई विकल्प नहीं है, क्योंकि उन्होंने राष्ट्रपति इमोमाली रहमोन से मिलने से पहले अपना होमवर्क नहीं किया था।

ताजिक नेता के शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) शिखर सम्मेलन के मौके पर पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान से मिलने पर अपना रुख बदलने की संभावना नहीं है। रहमोन के लिए, तत्काल चिंता उसके देश की सीमाओं पर खतरा है। वह सीमा सुरक्षा को मजबूत करने के लिए अतिरिक्त प्रयास कर रहे हैं। रूस ने ताजिकिस्तान में अपने सैन्य अड्डे पर नई हथियार प्रणालियां भेजी हैं। ताजिकिस्तान से घिरे उत्तरी अफगानिस्तान के चिकन नेक जैसे क्षेत्र को अभी भी तालिबान के वर्चस्व को स्वीकार करना है।

ताजिक राष्ट्रपति रहमोन ने कुरैशी से कहा कि वह उत्पीड़न से बनी सरकार को मान्यता नहीं देंगे। यह ऐसे शब्द नहीं थे जो कुरैशी को अपने मेजबान से सुनने की उम्मीद थी। कुरैशी मिशन का अस्थिर उद्देश्य पाकिस्तान को युद्ध से तबाह अफगानिस्तान के भविष्य को प्रभावित करने वाले सबसे महत्वपूर्ण क्षेत्रीय खिलाड़ी के रूप में पेश करना था। फिर भी रूस, ताजिकिस्तान की तरह, तालिबान पर अपनी आपत्तियां रखता है। ताकिस्तान ने जो शासन स्थापित किया है, उसे मान्यता देने की भी उसे कोई जल्दी नहीं है। रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने तालिबानीकृत अफगानिस्तान से उत्पन्न आतंकवाद पर अपनी चिंता व्यक्त करने के लिए ब्रिक्स मंच का इस्तेमाल किया। एससीओ शिखर सम्मेलन भी अफगान मुद्दे पर केंद्रित है।

ताजिक राजधानी ने भारतीय निकासी मिशन के दौरान एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी, जिसमें सैकड़ों लोगों को भारत की सुरक्षा में लाया गया था। यह पाकिस्तान को बहुत खुश नहीं कर सकता था। लेकिन कुरैशी अपने ताजिक मेजबान को अपनी नाखुशी नहीं बता सके। जनरल परवेज मुशर्रफ के शासन के दौरान विदेश मंत्री के रूप में, कुरैशी नई दिल्ली में थे, जब जैश प्रमुख मौलाना मसूद अजहर द्वारा प्रशिक्षित पाकिस्तानी आतंकवादियों ने भारत की वित्तीय राजधानी मुंबई पर हमला किया और कई अमेरिकियों सहित 160 से अधिक लोगों को मार डाला। तालिबान के शांतिपूर्ण इरादों के बारे में कुरैशी की वकालत एक क्रूर मजाक है क्योंकि मसूद अजहर (और लश्कर-ए-तैयबा के हाफिज सईद) के आतंकवादी कैडरों ने तालिबान के साथ कंधे से कंधा मिलाकर लड़ाई लड़ी थी और उनके विजयी मार्च का मार्ग प्रशस्त किया था।

पाकिस्तानी उर्दू मीडिया के अनुसार, 15 अगस्त को राष्ट्रपति भवन पर तालिबान का झंडा फहराने के दो दिन बाद, जैश-ए-मोहम्मद का सरगना कश्मीर थिएटर के लिए समझौता करने के लिए अफगानिस्तान में उतरा। उन्होंने कंधार मुख्यालय में तालिबान के शीर्ष अधिकारियों से मुलाकात की और भारत को अस्थिर करने के लिए कश्मीर में जैश-ए-मोहम्मद की मदद के लिए मंजूरी हासिल की।

जैश-ए-मोहम्मद और लश्कर-ए-तैयबा दोनों पाकिस्तान को एफएटीएफ प्रतिबंधों (आतंकवाद के वित्तपोषण के लिए) से राहत प्रदान करने के लिए अपने ठिकानों को दक्षिणी अफगानिस्तान में स्थानांतरित करने के लिए तैयार हैं। उनकी तरह तालिबान भी पाकिस्तानी सेना की आंख-कान, इंटर-सर्विसेज इंटेलिजेंस (आईएसआई) की देन है। काबुल थिएटर पर आईएसआई कारक के बारे में कोई भी संदेह तब शांत हो गया जब आईएसआई प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल फैज हमीद ने अफगान राजधानी में उड़ान भरी और तालिबान को सिराजुद्दीन हक्कानी को नया सुरक्षा जार बनाने के लिए बाध्य किया।

लीक हुई रिपोर्ट के अनुसार काबुल के हस्तक्षेप ने हमीद को सेना प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा से फटकार लगाई। क्योंकि, उनकी 4 सितंबर की यात्रा उचित अनुशासनात्मक प्रोटोकॉल के बिना थी। जब हमीद जांच का सामना करने के लिए जीएचक्यू (10 सितंबर) में एडजुटेंट जनरल के कार्यालय पहुंचे, तो उन्हें अपमानित किया गया। एक रिपोर्ट के अनुसार यह भी कहा गया है कि जीएचक्यू परिसर में प्रवेश करने से पहले आईएसआई ध्वज को उनके वाहन से हटा दिया गया था। हमीद ने कथित तौर पर आरोपों को स्वीकार कर लिया और क्षमा मांगी।

 

(आईएएनएस)

Created On :   16 Sep 2021 11:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story