comScore

Covid-19 Vaccine: रूस ने बनाई दुनिया की पहली कोरोना वैक्‍सीन, राष्‍ट्रपति व्‍लादिमीर पुतिन ने किया ऐलान

Covid-19 Vaccine: रूस ने बनाई दुनिया की पहली कोरोना वैक्‍सीन, राष्‍ट्रपति व्‍लादिमीर पुतिन ने किया ऐलान

हाईलाइट

  • रूस ने दुनिया की पहली कोरोना वैक्‍सीन को दी मंजूरी
  • राष्‍ट्रपति पुतिन ने वैक्‍सीन के मंजूरी का किया ऐलान

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। कोरोना संकट के बीच रूस से राहत की खबर आई है। रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने मंगलवार को ऐलान किया है कि, उनके देश ने कोरोना वायरस की पहली वैक्सीन बना ली है। पुतिन ने दावा किया है, यह दुनिया की पहली सफल कोरोना वैक्सीन है। इसे रूस के स्वास्थ्य मंत्रालय ने भी मंजूरी दे दी है। इतना ही नहीं पुतिन ने ये भी कहा है कि, उनकी बेटी को भी टीका लगाया जा चुका है।

मॉस्‍को के गामलेया रिसर्च इंस्टिट्यूट ने एडेनोवायरस को बेस बनाकर वैक्‍सीन तैयार की है। रूस का दावा है, कोरोना की यह वैक्‍सीन उनके 20 सालों के रिसर्च का रिजल्ट है। शोधकर्ताओं का दावा है, वैक्‍सीन में जो पार्टिकल्‍स यूज हुए हैं, वे खुद को कॉपी नहीं कर सकते। रिसर्च और मैनुफैक्‍चरिंग में शामिल कई लोगों ने खुद को ही वैक्‍सीन की डोज दी है। कुछ लोगों को वैक्‍सीन लगाए जाने पर बुखार आ सकता है जिसके लिए पैरासिटामॉल के इस्‍तेमाल की सलाह दी गई है।

राष्ट्रपति पुतिन ने कहा, उनकी बेटी को भी कोरोना का टीका दिया गया है, पहले उसे 38 डिग्री का बुखार था, टीके के बाद ये बढ़ा लेकिन बाद में काबू में आ गया। उन्होंने ये दावा भी किया कि, कुछ लोगों को टीका लगने के बाद कोरोना का कोई लक्षण नहीं। पुतिन ने ऐलान किया है, जल्द ही रूस में इस वैक्सीन का प्रोडक्शन शुरू किया जाएगा और बड़ी मात्रा में वैक्सीन का डोज बनाया जाएगा।

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के अनुसार, वर्तमान में दुनियाभर में 100 से अधिक संभावित कोविड-19 टीके विकसित किए जा रहे हैं, जिनमें से कम से कम 4 वैक्सीन ह्यूमन ट्रायल के तीसरे चरण में हैं।

कमेंट करें
5J43F
कमेंट पढ़े
Himmat Singh August 20th, 2020 14:33 IST

Hamen dainik Bhaskar Panna bahut achcha lagta hai