दैनिक भास्कर हिंदी: दक्षिण कोरिया में सबसे पहले लांच हुआ 5G इंटरनेट, अमेरिका और चीन को पछाड़ा

April 7th, 2019

हाईलाइट

  • 5G इंटरनेट की शुरुआत करने वाला दक्षिण कोरिया दुनिया का पहला देश बन गया है।
  • 5G इंटरनेट सबसे पहले शुरू करने की रेस चीन, अमेरिका और दक्षिण कोरिया के बीच थी।
  • भारत में अगले साल तक शुरू हो सकती है 5G सुविधा।

डिजिटल डेस्क, सियोल। दक्षिण कोरियाई लोग अब 5G के साथ 20 गुना तेज स्पीड इंटरनेट का मजा लेंगे। 5G इंटरनेट की शुरुआत करने वाला दक्षिण कोरिया दुनिया का पहला देश बन गया है। कोरिया ने अमेरिका और चीन जैसे देशों को पछाड़ते हुए यह उपलब्धि अपने नाम की है। हालांकि भारत में यह सेवा शुरू होने में साल भर से ज्यादा का समय लगेगा।

एक तरफ जहां दुनिया के ज्यादातर देशों में 3G और 4G का उपयोग हो रहा है, ऐसे में दक्षिण कोरिया ने 5G इंटरनेट लांच करते हुए दुनिया में क्रांति ला दी है। तय तारीख यानि 5 अप्रैल से एक दिन पहले लांच हुए 5G में मौजूदा इंटरनेट के मुकाबले 20 गुना ज्यादा स्पीड है। दक्षिण कोरिया ने सबसे पहले 5G सुविधा देश के पांच सेलेब्रिटी के फोन पर शुरू की।
गौरतलब है कि यह सुविधा सबसे पहले दक्षिण कोरिया की ही मोबाइल कंपनी सैमसंग के फोन एस10 5G मॉडल पर शुरू की गई।

चीन, अमेरिका और दक्षिण कोरिया में थी रेस
5G इंटरनेट सबसे पहले शुरू करने की रेस चीन, अमेरिका और दक्षिण कोरिया के बीच थी। खबर है कि अमेरिकी टेलीकॉम कंपनी 11 अप्रैल को दो शहरों में 5G इंटरनेट सुविधा शुरू करेगी। 5G इंटरनेट के कारण धीमी हुई दक्षिण कोरिया की अर्थव्यवस्था में तेजी आएगी।

भारत में कब मिलेगी 5G इंटरनेट सुविधा
अनुमान लगाए जा रहे हैं कि 5G इंटरनेट क्लब में शामिल होने के लिए भारतीयों को एक साल का इंतजार करना पड़ सकता है। अभी भारत में स्पेक्ट्रम नीलामी के बाद कंपनी इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार करेंगी, जिसमें साल भर का समय लगेगा।

खबरें और भी हैं...