तालिबान ने अमेरिका, यूरोपीय संघ से प्रतिबंध समाप्त करने का किया आग्रह

Taliban urges US, EU to end sanctions
तालिबान ने अमेरिका, यूरोपीय संघ से प्रतिबंध समाप्त करने का किया आग्रह
अफगानिस्तान तालिबान ने अमेरिका, यूरोपीय संघ से प्रतिबंध समाप्त करने का किया आग्रह

डिजिटल डेस्क,  काबुल। अमेरिका और यूरोपीय संघ (ईयू) के अधिकारियों के साथ बैठक के बाद तालिबान के एक प्रतिनिधिमंडल ने दोनों पक्षों से अफगान इस्लामिक अमीरात से प्रतिबंध हटाने और देश में बैंकों को सामान्य रूप से काम करने की अनुमति देने का आग्रह किया है। टोलो न्यूज ने बताया, तालिबान के नेतृत्व वाली सरकार के विदेश मंत्रालय द्वारा जारी एक बयान के अनुसार, कार्यवाहक विदेश मंत्री आमिर खान मुत्ताकी के नेतृत्व में प्रतिनिधिमंडल ने मंगलवार को दोहा में अधिकारियों के साथ बातचीत की।

मुत्ताकी ने कहा कि सिविल सेवकों के वेतन का भुगतान और अधूरे आर्थिक परियोजनाओं को फिर से शुरू करना उनकी सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है। टोलो न्यूज ने मंत्री के हवाले से कहा, इस संबंध में हम दुनिया के देशों से मौजूदा प्रतिबंधों को समाप्त करने और बैंकों को सामान्य रूप से काम करने देने का आग्रह करते हैं।

उन्होंने कहा, अफगान सरकार को कमजोर करना किसी के हित में नहीं है क्योंकि इसके नकारात्मक प्रभाव सीधे सुरक्षा क्षेत्र में दुनिया और देश से आर्थिक प्रवास(इकोनॉमिक माइग्रेशन) को प्रभावित करेंगे। बैठक के दौरान चर्चा किए गए कुछ विषयों में तालिबान शासन के तहत अफगानिस्तान में वर्तमान स्थिति पर चर्चा की गई, जिसमें अन्य देशों के साथ संबंध, आर्थिक कठिनाइयां, मानवीय सहायता और अधूरी विकास परियोजनाओं को फिर से शुरू करना शामिल है। मंगलवार को हुई बैठक के अलावा, तालिबान प्रतिनिधिमंडल और अमेरिकी पक्ष ने भी सप्ताहांत के दौरान कतर की राजधानी में मुलाकात की।

 

(आईएएनएस)

Created On :   14 Oct 2021 8:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story