अमेरिका में 8.2 की तीव्रता का भूकंप, सुनामी की चेतावनी

Tsunami alert issued for entire West Coast of US after 7.9 magnitude Alaska earthquake
अमेरिका में 8.2 की तीव्रता का भूकंप, सुनामी की चेतावनी
अमेरिका में 8.2 की तीव्रता का भूकंप, सुनामी की चेतावनी

डिजिटल डेस्क, वॉशिंगटन। मंगलवार को अमेरिका में अलास्का तट के पास 8.2 तीव्रता का भूकंप आया। इसके बाद सुनामी की चेतावनी जारी कर दी गई। ये वार्निंग कनाडा और अलास्का के कई हिस्सों के लिए जारी की गई है। अमेरिका के सुनामी चेतावनी केंद्र की ओर से पूरे पश्चिमी तट के लिए सुनामी पर नजर रखने को कहा गया है।

ख़बरों के मुताबिक अलास्का के चिनिएक शहर से दक्षिणपूर्व 256 किमी दूर भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। भूकंप का केंद्र 10 किमी की गहराई में था। USGS ने कहा है कि मंगलवार को स्थानीय समयानुसार सुबह करीब साढ़े नौ बजे यह भूकंप आया।

इमरजेंसी डिपार्टमेंट ने ब्रिटिश कलंबिया और अलास्का के लिए चेतावनी जारी करते हुए कहा है कि तटीय इलाकों में रहने वाले लोग जल्द से जल्द तट से दूर चले जाएं। 
और ब्योरे की प्रतीक्षा है।

क्या है सुनामी
सुनामी एक जापानी शब्द है जो सू और नामी से मिल कर बना है. सू का अर्थ है समुद्र तट और नामी का अर्थ है लहरें। समुद्र के भीतर अचानक जब बड़ी तेज हलचल होने लगती है तो उसमें उफान उठता है जिससे ऐसी लंबी और बहुत ऊंची लहरों का रेला उठना शुरू हो जाता है जो जबरदस्त आवेग के साथ आगे बढ़ता है। इन्हीं लहरों के रेले को सुनामी कहते हैं।

सुनामी लहरों के पीछे वैसे तो कई कारण होते हैं लेकिन सबसे ज्यादा असरदार कारण है भूकंप। इसके अलावा जमीन धंसने, ज्वालामुखी फटने, किसी तरह का विस्फोट होने और कभी-कभी उल्कापात के असर से भी सूनामी लहरें उठती हैं।

भूकंप से सुनामी का संबंध
भीषण भूकंप की वजह से समुद्र की ऊपरी परत अचानक खिसक कर आगे बढ़ जाती है तो समुद्र अपनी समांतर स्थिति में ऊपर की तरफ बढ़ने लगता है। जो लहरें उस वक़्त बनती हैं वो सुनामी लहरें होती हैं। लेकिन जरूरी नहीं है कि हर भूकंप से सुनामी लहरें बने। इसके लिए भूकंप का केंद्र समुद्र के अंदर या उसके आसपास होना ज़रूरी है।
 

Created On :   23 Jan 2018 11:39 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story