अमेरिका : व्हाइट हाउस ने यूक्रेन के लिए 27 करोड़ डॉलर की सुरक्षा सहायता का किया ऐलान

July 23rd, 2022

हाईलाइट

  • उद्योग से हथियार

डिजिटल डेस्क, वाशिंगटन। व्हाइट हाउस ने घोषणा की है कि अमेरिका यूक्रेन को 27 करोड़ डॉलर की सुरक्षा सहायता का अतिरिक्त पैकेज देगा।

रक्षा विभाग द्वारा जारी एक फैक्टशीट के अनुसार, सहायता के नए दौर में चार हाई मोबिलिटी आर्टिलरी रॉकेट सिस्टम्स (हिमार्स) और हिमार्स के लिए अतिरिक्त गोला-बारूद, चार कमांड पोस्ट वाहन, 105एमएम गोला-बारूद के 36,000 राउंड, 3,000 एंटी-आर्मर शामिल हैं। समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने बताया कि हथियारों के साथ-साथ 580 फीनिक्स घोस्ट सामरिक मानव रहित हवाई प्रणाली भी दी जाएगी।

पैकेज का हिस्सा, कुल 17.5 डॉलर है, जिसे राष्ट्रपति जो बाइडेन द्वारा सीधे राष्ट्रपति ड्रॉडाउन अथॉरिटी (पीडीए) के तहत अनुमोदित किया जाएगा। वहीं, पेंटागन ने कहा, शेष 9.5 करोड़ डॉलर रक्षा विभाग के नेतृत्व वाले यूक्रेन सुरक्षा सहायता पहल (यूएसएआई) से आ रहे हैं। जबकि पीडीए द्वारा अनुमोदित हथियार सीधे मौजूदा पेंटागन स्टॉक से लिए जाते हैं, यूएसएआई एक प्राधिकरण है जिसके तहत अमेरिकी सरकार अनुबंधों के माध्यम से उद्योग से हथियार खरीदती है।

फैक्टशीट के अनुसार, नया घोषित पैकेज, बाइडेन प्रशासन की शुरुआत के बाद से यूक्रेन के लिए सुरक्षा सहायता की कुल अमेरिकी प्रतिबद्धता को लगभग 8.2 अरब डॉलर तक ले आया है।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

खबरें और भी हैं...