शी चिनफिंग की दक्षिण अफ्रीकी राष्ट्रपति रामफोसा से फोन पर बात

Xi Jinping speaks to South African President Ramaphosa over phone
शी चिनफिंग की दक्षिण अफ्रीकी राष्ट्रपति रामफोसा से फोन पर बात
शी चिनफिंग की दक्षिण अफ्रीकी राष्ट्रपति रामफोसा से फोन पर बात

बीजिंग, 16 मई (आईएएनएस)। चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने दक्षिण अफ्रीकी राष्ट्रपति किरिल रामफोसा के साथ फोन पर बात की।

शी चिनफिंग ने कहा कि अब अफ्रीका में कोविड-19 महामारी तेजी से फैल रही है। चीन दक्षिण अफ्रीका को दृढ़ समर्थन और यथासंभव मदद देता रहेगा और चिकित्सा व स्वास्थ्य सहयोग को मजबूत करेगा। चीन दक्षिण अफ्रीका के साथ संपर्क बनाए रखेगा और ब्रिक्स देशों, जी-20 ग्रुप और संयुक्त राष्ट्र आदि बहुपक्षीय मंच में समन्वय मजबूत करने को तैयार है।

शी चिनफिंग ने बल दिया कि चीन ने कई खेपों में अफ्रीकी संघ और अफ्रीकी देशों को राहत सामग्री प्रदान की है और अफ्रीकी देशों में चिकित्सक विशेषज्ञ दल भेजे और वीडियो कांफ्रेसिंग के जरिये किसी रिजर्व के बिना तकनीकों का आदान प्रदान किया। चीन अंतरराष्ट्रीय समुदाय से अफ्रीका को अधिक मदद देने की अपील करता है और अफ्रीकी पक्ष के साथ अधिक घनिष्ठ चीन अफ्रीका समुदाय के साझे भविष्य को निर्मित करेगा ।

रामफोसा ने कहा कि चीन दक्षिण अफ्रीका संबंध मजबूत हैं और चीन के साथ घनिष्ठ सहयोग कर द्विपक्षीय हितों की सुरक्षा करेगा। दक्षिण अफ्रीका चीन द्वारा अफ्रीकी देशों को दिये गये समर्थन का आभारी है। चीन दक्षिण अफ्रीका और अफ्रीकी देशों का सच्चा दोस्त है और कठिनाई के वक्त विश्वसनीय साझेदार है। अफ्रीकी संघ और अफ्रीकी देश यूएन और डब्ल्यूएचओ के कार्य का डटकर समर्थन करते हैं।

(साभार---चाइना मीडिया ग्रुप ,पेइचिंग)

-- आईएएनएस

Created On :   16 May 2020 7:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story