पाकिस्तान दुनिया का चौथा सबसे कमज़ोर पासपोर्ट वाला देश

पाकिस्तान दुनिया का चौथा सबसे कमज़ोर पासपोर्ट वाला देश
  • अमेरिका और ब्रिटेन की रैंकिंग में गिरावट
  • सिंगापुर का पासपोर्ट सबसे मजबूत

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। वैश्विक नागरिकता और निवास सलाहकार कंपनी हेनले एंड पार्टनर्स के अनुसार, पाकिस्तान को दुनिया का चौथा सबसे कमजोर पासपोर्ट वाला देश माना गया है। जिओ न्यूज़ के मुताबिक, 227 देशों में किये गए मूल्यांकन में पाकिस्तान 100वें स्थान पर है, जो कि उन डेस्टिनेशन की संख्या के आधार पर निर्धारित किया गया है, जहां पाकिस्तानी बिना वीजा, पासपोर्ट के यात्रा कर सकते हैं।

रिपोर्ट में कहा गया है कि इस साल की शुरुआत में, 220 मिलियन से अधिक की आबादी वाले देश को लंदन स्थित सलाहकार फर्म द्वारा सबसे कम रैंक वाले पासपोर्ट वाले पांच देशों में सूचीबद्ध किया गया है। रिपोर्ट के मुताबिक, इस साल जनवरी तक पाकिस्तानियों को ऑन-अराइवल वीजा सुविधा केवल 35 देशों तक थी, जो अब घटकर 33 रह गई है।

इस बीच, सिंगापुर दुनिया में सबसे प्रतिष्ठित पासपोर्ट रखने वाले सूचकांक में सबसे आगे है, जिसने जापान को पीछे धकेल दिया है - जो पिछले पांच वर्षों से सूची में अग्रणी था। इसके साथ दक्षिण कोरिया, ऑस्ट्रिया, फिनलैंड, फ्रांस, लक्ज़मबर्ग और स्वीडन हैं जिनके नागरिक बिना पूर्व वीज़ा के 189 देशों में जा सकते हैं।

दूसरी ओर, सिंगापुरवासी दुनिया भर में कुल 227 में से कम से कम 193 देशों की वीज़ा-मुक्त यात्रा कर सकते हैं। जियो न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, सूचकांक में एशिया पारंपरिक रूप से रैंकिंग में हावी रहा है, लेकिन यूरोप वापस आ रहा है, जर्मनी, इटली और स्पेन दूसरे स्थान पर हैं, जो 190 गंतव्यों तक वीजा-मुक्त पहुंच की पेशकश कर रहे हैं।

एक समय सूचकांक में अग्रणी रहने वाले अमेरिका और ब्रिटेन की रैंकिंग में गिरावट देखी जा रही है। हालांकि, ब्रिटेन ने सुधार दिखाया है और चौथे स्थान पर पहुंच गया है, जबकि 183 वीज़ा-मुक्त गंतव्यों तक पहुँच के साथ अमेरिकी रैंकिंग गिरकर आठवें स्थान पर आ गई है।

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   19 July 2023 3:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story