अब चीन खरीदेगा पाकिस्तानी गधे! आर्थिक हालात सुधारने गधे और कुत्ते बेचने पर मजबूर पाकिस्तान, चीन से हो रही है नई डील!

अब चीन खरीदेगा पाकिस्तानी गधे! आर्थिक हालात सुधारने गधे और कुत्ते बेचने पर मजबूर पाकिस्तान, चीन से हो रही है नई डील!
  • पाकिस्तान गंधा और कुत्ता बेचने पर हुआ मजबूर
  • पाक की हालत बेहद ही खराब

डिजिटल डेस्क, इस्लामाबाद। कंगाल पाकिस्तान की हालत बड़ी ही नाजुक है। मुल्क की अर्थव्यवस्था पूरी तरह चरमरा गई है। जिससे उभरने के लिए पाकिस्तान हाथ पैर मार रहा है लेकिन कुछ खास होता हुआ दिखाई नहीं दे रहा है। इस बीच खबर आई है कि आर्थिक संकट से निकलने के लिए पाकिस्तान अपने सदाबहार मित्र चीन को गधे की खाल बेचेगा ताकि अर्थव्यवस्था का बोझ कुछ कम कर सके। इसके अलावा पाकिस्तान चीन को मवेशी, डेयरी उत्पादों और मिर्च का भी निर्यात करने वाला है।

एआरवाई न्यूज के मुताबिक, संघीय कैबिनेट ने इन उत्पादों की मंजूरी दे दी है ताकि चीन में निर्यात हो सकें। इन चारों उत्पादों में गधे की खाल सबसे ज्यादा चर्चा का विषय बना हुआ है। हाल ही में चीन ने पाकिस्तान को आर्थिक रूप से उभारने के लिए करोड़ों रुपये दिए थे लेकिन पाकिस्तान पर इतने रुपये कर्ज हैं कि चीन द्वारा की गई मदद ऊंट के मुंह में जीरा साबित हुई थी। अब इसी बात का ख्याल रखते हुए पाकिस्तान अब गधे की खाल चीन में निर्यात करने जा रहा है ताकि थोड़ी ही सही लेकिन आर्थिक मोर्चे पर राहत तो मिले।

कुत्तों की भी होगी बिक्री

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, गधे की खाल को चीन भेजा जाएगा जहां उसकी प्रॉसेसिंग होगी। खबर है कि, गंधे की खाल के निर्यात के लिए प्रक्रियाओं पर हस्ताक्षर का मकसद उद्योग को नियंत्रित करना है। एआरवाई न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक, चीन गधों के अलावा कुत्तों की भी मांग कर रहा है जिस पर शहबाज सरकार विचार विमर्श कर रही है। कहा जा रहा है कि कैबिनेट के अगले बैठक में पाक सरकार चीन में कुत्तों के निर्यात पर अहम फैसला ले सकती है। खबर ये भी है कि अगर चीन और पाक में कुत्तों की कीमत पर सहमती बन जाती है तो पाकिस्तान कुत्तों का भी चीन में निर्यात करेगा।

राजनीतिक अस्थिरता की वजह से अर्थव्यवस्था हुई चौपट?

विदेशी मामलों के जानकार कहते हैं कि, पाकिस्तान की आर्थिक हालात बहुत ही खराब है। मुल्क अपने आप को अर्थव्यवस्था की पटरी पर लाने की पूरी कोशिश कर रहा है लेकिन मौजूदा सरकार इसमें पूरी तरह विफल रही है। जानकार कहते हैं कि पाक की ये स्थिति राजनैतिक अस्थिरता की वजह से हुई है। जब भी पाक की हालात खराब हुई है उसका एक मूल कारण सियासी उठापटक ही रही है।

Created On :   28 Jun 2023 10:09 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story