पुतिन ने भारत को सराहा, बोले : 'चंद्रयान-3 की कामयाबी अंतरिक्ष अन्वेषण में बड़ा कदम'

पुतिन ने भारत को सराहा, बोले : चंद्रयान-3 की कामयाबी अंतरिक्ष अन्वेषण में बड़ा कदम
  • चंद्रयान-3 की चांद पर सफल लैंडिंग
  • इस खास मौके पर रूस ने भारत को दी बधाई

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने बुधवार को चंद्रयान-3 की चंद्रमा पर सफल लैंडिंग पर भारत को बधाई दी और कहा कि यह अंतरिक्ष अन्वेषण में एक बड़ा कदम है और निश्चित रूप से विज्ञान और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में भारत की प्रभावशाली प्रगति का सबूत है। भारत में रूसी दूतावास ने एक फेसबुक पोस्ट में पुतिन का संदेश राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तक पहुंचाया।

रूसी राष्ट्रपति के संदेश में कहा गया, “कृपया चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव के पास भारतीय अंतरिक्ष स्टेशन चंद्रयान-3 की सफल लैंडिंग के अवसर पर मेरी हार्दिक बधाई स्वीकार करें।“ "अंतरिक्ष अन्वेषण में यह एक बड़ा कदम है और निश्चित रूप से विज्ञान और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में भारत द्वारा की गई प्रभावशाली प्रगति का प्रमाण है। कृपया भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन के नेतृत्व और कर्मचारियों को नई उपलब्धियों के लिए मेरी हार्दिक बधाई और शुभकामनाएं दें।"

पुतिन का संदेश तब आया, जब भारत के चंद्रमा लैंडर ने योजना के अनुसार बुधवार शाम को सफलतापूर्वक चंद्रमा की धरती पर अपने चार पैर सफलतापूर्वक स्थापित कर लिए, इस प्रकार यह रूस, अमेरिका और चीन के बाद ऐसी उपलब्धि हासिल करने वाला दुनिया का चौथा देश बन गया। 40 दिनों से अधिक समय तक लगभग 3.84 लाख किलोमीटर की यात्रा करने के बाद लैंडर चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव के पास उतरा। लैंडिंग के साथ 600 करोड़ रुपये के चंद्रयान -3 मिशन का एक बड़ा हिस्सा पूरा हो गया है। शेष भाग चंद्रमा रोवर है जो लैंडर से नीचे लुढ़क रहा है, चारों ओर घूम रहा है और फीड की गई प्रोग्रामिंग के मुताबिक प्रयोग कर रहा है।

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   24 Aug 2023 3:21 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story