चॉकलेट डे स्पेशल: प्यार ही नहीं शरीर के लिए भी बेहद फायदेमंद है चॉकलेट, यह जानें इसे खाने के फायदे

प्यार ही नहीं शरीर के लिए भी बेहद फायदेमंद है चॉकलेट, यह जानें इसे खाने के फायदे
  • 9 फरवरी को मनाया जाएगा चॉकलेट डे
  • प्यार ही नहीं शरीर के लिए भी बेहद लाभदायक है चॉकलेट
  • यह जानें इसे चॉकलेट खाने के फायदे

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। वेलेंटाइन वीक का तीसरा दिन चॉकलेट डे के रूप में मनाया जाता है। किसी भी नए और शुभ चीज की शुरुआत मीठे से की जाती है। इसीलिए प्यार के हफ्ते में तीसरा दिन चॉकलेट डे के नाम से मनाया जाता है। अगर दो प्रेमियों के बीच या उनके रिश्ते में किसी तरह की कड़वाहट और खटास है तो उन्हें उस खटास और कड़वाहट को भूलकर अपने क्रश, पार्टनर या फिर बेस्ट फ्रेंड के साथ चॉकलेट शेयर करके इस दिन को सेलिब्रेट करना चाहिए। चॉकलेट डे सिर्फ लवर्स या ब्वॉयफ्रेंड-गर्लफ्रेंड का दिन नही होता है, आप चाहें तो अपने प्रियजनों को खुद से होममेड चॉकलेट या कैंडीज गिफ्ट देकर उनके लिए अपने प्यार को जाहिर कर सकते हैं। आइए जाने चॉकलेट डे पर चॉकलेट खाने का साइंइफिक रीजन -

साइंटिफिक बेसिस पर देखा जाए तो चॉकलेट में मौजूद थियोब्रोमाइन और कैफीन दिमाग में एंडरफिन रिलीज करते हैं, जिससे स्ट्रेस कम होता है और थकावट दूर होती है। चॉकलेट में पाए जाने वाले फ्लेवनॉल चेहरे से झुर्रियों को कम करने में मदद करते हैं।

यह भी पढ़े -वेलेंटाइन डे के मौके पर पार्टनर के लिए बनाए कैरेमल चॉकलेट बॉल्स, जानें पूरी रेसिपी


चॉकलेट फेस पर ग्लो और त्वचा को जवां बनाए रखने में भी मददगार होती है। चॉकलेट में पाए जाने वाला आक्सीडेटिव तनाव बढ़ाने वाले हार्मोन को कंट्रोल करता है जिससे डिप्रेशन को दूर करने में मदद मिलती है।


डॉर्क चॉकलेट खाने से हार्ट और ब्लड प्रेशर में भी रेगुलेशन होता है। चॉकलेट कोलोस्ट्रॉल को भी कंट्रोल करने में मदद करता है। चॉकलेट में मौजूद कोको में पेंटामेरिक प्रोसातनिडिन या पेंटामर होता है जो कैंसर फैलने को कम करता है।

यह भी पढ़े -लाल का मतलब प्यार और पीला है दोस्ती का रंग, इस रोज डे जानिए हर रंग के गुलाब का खास मतलब


डिसक्लेमरः इस आलेख में दी गई जानकारी अलग अलग किताब और अध्ययन के आधार पर दी गई है। bhaskarhindi.com यह दावा नहीं करता कि ये जानकारी पूरी तरह सही है। पूरी और सही जानकारी के लिए संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ (डॉक्टर/ अन्य एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें।

Created On :   8 Feb 2024 12:55 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story