महाशिवरात्रि 2024: डायबिटीज के मरीज इस तरह रखें शिवरात्रि का व्रत, नहीं खराब होगी तबीयत

डायबिटीज के मरीज इस तरह रखें शिवरात्रि का व्रत, नहीं खराब होगी तबीयत
  • 8 मार्च को महाशिवरात्रि का त्योहार मनाया जाएगा
  • इस दिन लोग भगवान शिव के लिए व्रत रखते हैं
  • डायबिटीज के मरीज व्रत रखते समय इन बातों का रखें ध्यान

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। इस साल 8 मार्च को महाशिवरात्रि का त्योहार मनाया जाएगा। पौराणिक मान्यता के अनुसार इस दिन भगवान शिव और मां सरस्वती विवाह के बंधन में बंधे थे। इस खास दिन को महाशिवरात्रि के रूप में मनाया जाता है। इस दिन भगवान शिव और मां गौरी की पूजा अर्चना करने के अलावा लोग व्रत भी रखते हैं। डायबिटीज के मरीजों को डॉक्टर लंबे समय तक भूखे नहीं रहने की सलाह देते हैं। अगर आप भी डायबिटीज के मरीज हैं लेकिन, शिवरात्रि व्रत रखना चाहते हैं तो कुछ बातों को ध्यान में रखकर हेल्थ की टेंशन लिए बिना व्रत रख सकते हैं।

लंबे समय तक न रहें भूखे

डॉक्टर शुगर के मरीज को लंबे समय तक भूखा रहने से मना करते हैं क्योंकि ऐसा करने से ब्लड शुगर लेवल पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है। अगर आप व्रत रख रहे हैं तो बीच-बीच में कुछ न कुछ जरूर खाते रहें। व्रत में खाने लायक फलाहारी व्यंजन तैयार करें और थोड़ी-थोड़ी देर पर जरूर कुछ खाएं। इससे आप अपने हेल्थ को मेनटेन करते हुए व्रत कर पाएंगे।

सही फलों का करें सेवन

व्रत में हम अक्सर कुछ बनाने की झंझट से दूर रहने के लिए फलों का सेवन ज्यादा करते हैं। हालांकि, फलों में भी चीनी होती है जो आपके शुगर लेवल को डिस्टर्ब कर सकती है। इसीलिए व्रत के दौरान उन्हीं फलों का सेवन करें जिनका ग्लाइकोमिक इंडेक्स कम हो। लो ग्लाइकोमिक इंडेक्स वाले फलों के सेवन से ब्लड शुगर लेवल ज्यादा स्थिर रहता है।

दवाओं को स्किप न करें

व्रत के दिन लोग अक्सर अपनी दवाओं को स्किप कर देते हैं लेकिन, आप ऐसी गलती करने से जरूर बचें। दवा स्किप करने से आपको दिक्कत हो सकती है इसीलिए व्रत के दिन दवा लेना बिल्कुल न भूलें। दौड़-भाग और पूजा की तैयारियों के बीच दवा भूलने के चांस को आप अपने फोन में रिमाइंडर लगाकर कम कर सकते हैं।

Created On :   6 March 2024 12:43 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story