लाइफस्टाइल: बाल धोते समय भूलकर भी ना करें ऐसी गलतियां, हो सकता है हेयर फॉल

बाल धोते समय भूलकर भी ना करें ऐसी गलतियां, हो सकता है हेयर फॉल
  • खराब खानपान और बिगड़ी हुई लाइफस्टाइल से बचे
  • नहीं हो सकता है हेयर फॉल
  • बाल धोते समय कुछ आसान स्टेप का रखें ख्याल

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। हम सब जितना ध्यान अपनी स्किन पर देते हैं उतना बालों पर नहीं दे पाते। जिसका परिणाम हेयर फॉल या हेयर लॉस है। वैसे तो अब हेयर फॉल एक आम समस्या है जिससे हर कोई जूझ रहा है। इसके होने के कई कारण हैं जैसे- खराब खानपान और बिगड़ी हुई लाइफस्टाइल। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसमें भी सबसे ज्यादा नुकसानदायी है अपने बालों को गलत तरह से धोना। अक्सर लोग बाल धोते समय छोटी-छोटी गलतियां कर देते हैं। जिस वजह से बाल तेजी से झड़ने लगते हैं। आज हम आपको उन्हीं गलतियों के बारे में बताएंगे।

गर्म पानी का इस्तेमाल

अक्सर लोग बालों को धोने के लिए गर्म पानी का इस्तेमाल करते हैं। खासतौर पर सर्दियों के दिनों में। बालों पर पड़ने वाला ये गर्म पानी आपके बालों को डैमेज कर देता है। नतीजतन हेयर फॉल की समस्या शुरू होने लगती है। इसलिए जब कभी बालों को धोएं तो हमेशा ठंडे या गुनगुने पानी का ही इस्तेमाल करें।

तेज रगड़ना

कुछ लोग बालों को बिना गीला किए ही उन्हें तेजी से रगड़ने लगते है। चूकिं बाल बेहद नाजुक होते हैं। ऐसे में बाल ज्यादा टूटते है। इसलिए बालों को धोते समय पहले उन्हें अच्छे से गीला कर लें। फिर एक मग में पानी के साथ थोड़ा सा शैंपू मिलाकर उसे बालों पर हल्के हाथों से रगड़ें। ऐसा करने से बाल अच्छे से धुल भी जाते हैं और टूटते भी कम हैं।

गलत शैंपू का इस्तेमाल

बालों के लिए शैंपू का चुनाव करते समय हम कोई भी शैंपू ले लेते हैं। जिस वजह से हेयर फॉल होता है। अगर आपके बाल ऑयली हैं या फिर ड्राई हैं तो शैंपू लेते समय उसके इंग्रीडिएंट्स का खास ख्याल रखें। शैंपू का चुनाव हमेशा अपने बालों के अनुसार ही करें। साथ ही बालों में इस्तेमाल किए जा रहे शैंपू की मात्रा पर भी ध्यान दें। ज्यादा मात्रा में शैंपू का इस्तेमाल करने से बाल डैमेज होते हैं।

कंडीशनर लगाते समय की गलती

अक्सर लोग हेयर कंडीशनर का सही इस्तेमाल करना नहीं जानते हैं। वो इसे बालों के जड़ों में लगाते हैं। जो कि गलत तरीका है। हमें कंडीशनर को कभी भी बालों की जड़ों में नहीं लगाना चाहिए। क्योंकि ये बालों को जड़ों से कमजोर कर देते हैं।

रोजाना बालों को धोने से बचें

कुछ लोग अपने बालों को रोज धोते हैं। बालों को रोजाना धोने से बाल कमजोर हो जाते हैं। ऐसे में बाल धोने का समय तय कर लें। अपने बालों को हफ्ते में ज्यादा से ज्यादा तीन बार धोएं, इससे बाल साफ रहने के साथ साथ मजबूत भी रहेंगे।

Created On :   29 Feb 2024 11:14 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story