नवरात्रि स्पेशल: नवरात्रि में व्रत के दौरान ये डाइट प्लान करें फॉलो, नहीं होगा कमजोरी का एहसास

नवरात्रि में व्रत के दौरान ये डाइट प्लान करें फॉलो, नहीं होगा कमजोरी का एहसास
  • 9 अप्रैल से शुरु हुई चैत्र नवरात्रि
  • व्रत के दौरान इस तरह से रख सकते है अपना ख्याल
  • अपनी डाइट प्लान में ये डाइट शामिल करने से होगें फायदे

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। चैत्र नवरात्रि 09 अप्रैल से शुरु हो गई है। इस मौके पर लोग सुबह जल्दी उठकर पूजा-पाठ करने मंदिरों में जाते हैं या तो घर पर रहकर ही पूजा करते हैं। ऐसे में कुछ लोग व्रत भी रखते हैं। इस व्रत के दौरान लोग सुबह पूजा-पाठ करने के बाद चाय पी लेते हैं या फलहार खा लेते हैं, और फिर अपने काम में निकल जाते हैं। पूरा दिन भूखे रहते हैं। रात में कुछ तला भुना खा लेते हैं। इसकी वजह से पेट में दर्द, सिर में दर्द और गैस बनने जैसी प्रॉबलम फेस करनी पड़ती है। ऐसे में अधिकतर लोगों को कमजोरी महसूस होने लगती है। अगर आप फी कुछ ऐसा फील कर रहे हैं, तो इस व्रत में आप भी ये डाइट प्लान को जरुर फॉलो करें।

नवरात्रि के दौरान ऐसा होना चाहिए आपका डाइट प्लान

नींबू-पानी से करें दिन की शुरुआत

यह बिल्कुल सही है कि व्रत के दौरान आपको सही खाना खाना बहुत जरुरी है। नींबू पानी, शहद पानी, ड्राई फ्रूट्स, फ्रूट्स, स्मूदी, दही, और सेंधा नमक व्रत के दौरान आपको न्यूट्रीशन प्रोवाइड करने में हेल्प करता है, और इससे आपको एनर्जी भी मिलती है। सेधा नमक खाने से आपके शरीर में सोडियम की मात्रा भी बैलेंस रहेगी। इसको अपने डाइट में व्रत के दौरान शामिल करने से आपके शरीर में न्यूट्रीशन भी बैलेंस रहेगा और एनर्जी भी मिलेगी।

यह भी पढ़े -बिहार में 'मछली' पर सियासत, भाजपा ने दागे सवाल तो तेजस्वी यादव ने दिया जवाब

लंच में खाएं न्यूट्रिशियस फूड

लंच में आलू या शकरकंद का रायता, कुट्टू के आटे से बनी चीजें, पनीर भुर्जी, सामक के चावल, साबूदाना खिचड़ी यह सभी आपके बॉड़ी में न्यूट्रीशन प्रोवाइड़ कराने में हेल्प करते हैं। साथ ही, खीरा, टमाटर, गाजर, शलजम का सलाद भी आपको एनर्जेटिक रखने में हेल्प करेगा। इन्हें सही क्वांटिटी में खाने से आपको एनर्जी मिलेगी। इन्हें सही प्रोपोर्शन में खाने से आपका व्रत का समय भी अच्छा जाएगा।

यह भी पढ़े -नवरात्रि में चौथे दिन करें मां कुष्‍मांडा की उपासना, जानें कैसे पड़ा मां का नाम कुष्‍मांडा

डिनर में खाएं मिक्स वेजिटेबल

रात के खाने में लौकी के रायते के साथ मिक्स वेजिटेबल और सब्जियों का सूप बेस्ट ऑप्सन हो सकता है। साइट्रिक फ्रूट्स को अपने डाइट में न ऐड करें, क्योंकि ये एसिडिटी की प्रॉबलम को बढ़ा सकते हैं। इसको डाइट को फॉलो करने से आप व्रत के दौरान भी अपने आपको फ्रेस फील करेंगे।

यह भी पढ़े -नवरात्रि की शुरुआत के साथ ही हिमाचल के मंदिरों में उमड़ा श्रद्धालुओं का जनसैलाब

व्रत के दौरान डाइट मेंटेन करने से होंगे ये फायदे

  • वेट लॉस करने में हेल्प करेगा
  • मेंटल हेल्थ स्टेबल होगी
  • स्ट्रांग इम्यूनिटी
  • स्किन ग्लो करेगी
  • बॉडी से हार्मफुल टॉक्सिंस होंगे बाहर

इसलिए, व्रत के दौरान सही डाइट को फॉलो करने से आपके हेल्थ को बेनिफिट हो सकता है।

डिसक्लेमरः इस आलेख में दी गई जानकारी अलग अलग किताब और अध्ययन के आधार पर दी गई है। bhaskarhindi.com यह दावा नहीं करता कि ये जानकारी पूरी तरह सही है। पूरी और सही जानकारी के लिए संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ (ज्योतिष, वास्तुशास्त्री, डॉक्टर, अन्य एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें।

Created On :   10 April 2024 12:54 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story