अगर रखने वाली है सावन के सारे व्रत तो, इस तरह से रखे अपना खास ख्याल

अगर रखने वाली है सावन के सारे व्रत तो, इस तरह से रखे अपना खास ख्याल

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। सावन के महीना की शुरुआत मंगलवार से हो चुकी है ऐसे में शिव भक्तों की भीड़ पूजा आराधना के लिए मदिंरों में पहुंच रही है। सावन के महीने की शुरुआत के साथ ही भक्त भगवान शिव के लिए व्रत रखते हैं और व्रत के दौरान कई लोगों को कमजोरी महसूस होने लगती है और इस बार तो सावन का महीना 56 दिन यानी दो महीने का है ऐसे में जो लोग व्रत रखते हैं उन्हें ज्यादा दिन तक व्रत रखना पड़ेगा और इस बदलते मौसम के चलते भक्तों को गरमी का समना भी करना पढ़ रहा है। ऐसे में व्रत में खुद का ध्यन रखना बेहद जरूरी है नहीं तो आप बीमार भी पड़ सकते हैं। तो आइए जानते है कि अगर आप सावन के व्रत रख रहे हैं तो आपको किन बातों का ध्यान रखना होगा जिससे आप हेल्दी और फिट रहें।

अपने आप को हाइड्रेट रखें

सावन के व्रत शुरू हो गए है और इस गर्मी में अगर आप अपने आप को स्ट्रॉन्ग और हेल्दी रखना चलते हो तो अपने आप को हाइड्रेट रखना चहिए इस लिए अपको नींबू पानी, लस्सी या फिर कोकोनट वॉटर से दिन की शुरुआत कर सकते हैं शरीर में पानी की कमी होने की वजह से आपको कमजोरी, सिरदर्द, चक्कर जैसी समस्याएं नहीं होगी

दही और फल जरूर खाएं

दही और फल हमारे हेल्थ के लिए बहुत ही फायदेमंद होते है। इससे बॉडी को इम्यून बढ़ाने में मदद मिलती है। वहीं फलों से कैल्शियम और प्रोटीन मिलता है। दही के साथ-साथ फलों का सेवन करें आप अपनी डाइट में सेब, केला, चीकू, अंगूर, नाशपाती आदि फलों को शामिल कर सकते हैं।

नारियल खाना भी है फायदेमंद

नारियल में काफी मात्रा में फाइबर होता है ये शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है। और यदी आप इसे व्रत में खाली पेट खाते है तो आपको भूख जल्दी नहीं लगेगी।

व्रत के बाद भुल से भी ना खाए हैवी फूड

व्रत खोलते समय भूलकर भी हैवी फूड्स का सेवन न करें। क्योंकि व्रत के बाद तला और हैवी फूड खाने से पूरा दिन सुस्ती भरा रहता है। सावन के महीने में तले हुए, प्रोसेस्ड स्नैक्स और अधिक चीनी या नमक वाली चीजों को खाने से बचें क्योंकि ऐसे खाने से पाचन समस्याएं भी होती हैं।

ड्राईफ्रूट्स का करें सेवन

व्रत में एनर्जेटिक रहने के लिए आपको पौष्टिक चीजों का सेवन करना चाहिए। इसके लिए आप फलों और ड्राई फ्रूट्स का सेवन करें। आप अपनी डाइट में ड्राई फ्रूट्स भी शामिल करें हेल्दी फैट, प्रोटीन और फाइबर से भरपूर होते हैं।

डिसक्लेमरः इस आलेख में दी गई जानकारी अलग अलग किताब और अध्ययन के आधार पर दी गई है। bhaskarhindi.com यह दावा नहीं करता कि ये जानकारी पूरी तरह सही है। पूरी और सही जानकारी के लिए संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ (डॉक्टर/ अन्य एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें।

Created On :   5 July 2023 12:18 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story