समर टिप्स: गर्मियों में हैं टैनिंग से परेशान, तो इन फेस पैक के इस्तेमाल से बनाए त्वचा को चमकदार

गर्मियों में हैं टैनिंग से परेशान, तो इन फेस पैक के इस्तेमाल से बनाए त्वचा को चमकदार
  • गर्मियों में हैं टैनिंग से परेशान
  • तो इन फेस पैक के इस्तेमाल से बनाए त्वचा को चमकदार

डिजिटल डेस्क, मुंबई। गर्मियों के आते ही सन बर्न, एक्ने और पिंपल जैसी प्रोब्लम होने लगती है। इसके लिए समर में स्किन केयर करना बहुत जरुरी है, जिससे की आपकी स्किन बेदाग और चमकदार दिखे। तो चलिए जानते हैं कुछ फेस पैक के बारे में जिसको हफ्ते में एक बार अप्लाई करने से आपकी स्किन ग्लो करेगी साथ ही आपको फ्रेस फील कराने में हेल्प करेगी। हफ्ते में एक बार इन फेस पैक का इस्तेमाल करने से आपकी स्किन को भी फ्रेस फील होगा।

चावल फेस पैक

चावल के आटे को अच्छी तरह से पीस लीजिए। फिर पैक बनाने के लिए इसमें जैतून का तेल और टमाटर के जूस को मिक्स करके पतला घोल बना लिजिए और 5 मिनट रेस्ट करने के लिए रख दिजिए। फिर आप पैक को अपने स्किन पर अप्लाई कर लिजिए और 15 मिनट के लिए छोड़ दिजिए, जब यह सूख जाए तो अच्छे से फेस वॉस कर लिजिए। फेस वॉस करने के बाद आपके स्किन को फ्रेस फील होगा और स्किन गलो करेगी और टाइट होगी।

ऑरेंज फेस पैक

गर्मियों में संतरा तो सभी खाते हैं, और उसके छिलके को फेक देते हैं। संतरे के छिलके को फेकने के बजाय आप इसको धूप में सुखाकर और मिक्सी में हल्दी और छिलके को ड़ाल कर पाउडर बना लीजिए। इसके बाद चलनी से आप उसको चाल लीजिए और बाउल में रख लीजिए। नहाने जाने के 15 मिनट पहले पाउड़र में पानी हल्का पानी ड़ाल कर पेस्ट बना ले और चेहरे में लगाकर फिर नहा लें। हफ्ते में एक बार इसको इस्तेमाल करने से आपके स्किन को दाग और टैनिंग से छुटकारा मिलेगा।

कॉफी-शहद फेस पैक

आधा चम्मच शहद में 1 बड़ा चम्मच कॉफी पाउडर मिलाकर अच्छे से पैक तैयार कर लीजिए। आप चाहे तो इसमें कुछ खट्टी चीज भी मिला सकते हैं, जैसे नींबू या टमाटर। फिर इसको स्किन में अप्लाई करके 15 मिनट के लिए छोड़ दें। यह ब्लीचिंग एजेंट का काम करता हैं। इसमें जो विटामिन सी होता है उससे स्किन को अलग ही निखार मिलता हैं।

बेसन फेस पैक

बेसन का फेस पैक बनाने के लिए एक बड़ा चम्मच बेसन लें, उसमें हल्दी और कच्चा दूध मिलाकर पैक तैयार कर लें। नहाने के 15 मिनट पहले पैक को अपने चेहरे और गरदन में अच्छी तरह से लगाकर सूखने के लिए छोड़ दें। फिर फेस वॉस करने के बाद आपको अपने स्किन में ग्लो के साथ टैनिंग और डार्क सर्कल भी कम दिखेगा।

डिसक्लेमरः इस आलेख में दी गई जानकारी अलग अलग किताब और अध्ययन के आधार पर दी गई है। bhaskarhindi.com यह दावा नहीं करता कि ये जानकारी पूरी तरह सही है। पूरी और सही जानकारी के लिए संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ (डॉक्टर/ अन्य एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें।

Created On :   29 March 2024 11:41 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story