“जीतने की कला और कलाकार” - पंकज राय

Art of winning and artist by Pankaj Rai
“जीतने की कला और कलाकार” - पंकज राय
“जीतने की कला और कलाकार” - पंकज राय

"हर हार बेअसर थी
ना ही कोई सुकून था
रास्ते खुद ही बनाये उस शख्स ने
जिसमे जीत का जूनून था"

डिजिटल डेस्क, भोपाल। गणित, विज्ञान और  तर्क भौतिक जीवन में आपको आगे बढ़ने में मदद करेंगे, लेकिन एक फूल की खुशबू और सुंदरता, संगीत की मधुरता, नृत्य का आकर्षण, अव्यक्त को व्यक्त करने की चित्रकारी, पत्थर मे छिपी हुई मूर्ति को कुरेदने की क्षमता, लोगों के दिलों को जीतने की क्षमता, यह सब कला के वह आयाम है जिन्हें एक कलाकार जब अपनी कला में पूर्णतया डूब जाता है तब उसे जीता है।आइए मशहूर चित्रकार  पिकासो के जीवन से कुछ सीखने का प्रयास करते हैं।

एक दिन एक महिला ने रास्ते से गुजरते हुए पाब्लो पिकासो को देखा। देखते ही वह उन्हें पहचान गई और दौड़कर उनके पास पहुँची। उनकी पेंटिंग की वह बहुत बड़ी प्रशंसक थी,वह उसी समय अपने लिए एक पेंटिंग बनाने का आग्रह उनसे करने लगी।पिकासो उस समय खाली हाथ थे, उन्होंने महिला को यह कह टालने की कोशिश की कि वह बाद में उसके लिए पेंटिंग बना देंगे, लेकिन वह मानी नहीं और जिद पर अड़ गई।पिकासो उसे निराश नहीं करना चाहते थे. इसलिए मान गए,अपनी जेब से उन्होंने एक कागज निकाला और उस पर पेन से कुछ बनाने लगे, १० सेकंड के बाद उन्होंने वह कागज महिला को देते हुए कहा, “यह लो मिलियन डॉलर की पेंटिंग”।

महिला उस कागज पर उकेरी हुई आकृति को देखने लगी, उसे लगा शायद पिकासो मज़ाक कर रहे हैं, भला मात्र १० सेकंड में बनाई गई पेंटिंग मिलियन डॉलर की कैसे हो सकती है? लेकिन बिना कुछ कहे उसने वह पेंटिंग ले ली और पिकासो का धन्यवाद देकर वापस अपने घर आ गई।दूसरे दिन महिला उस पेंटिंग की कीमत आंकने बाज़ार गई।जब वहाँ उसने उस पेंटिंग की कीमत पूछी, तो दंग रह गई,वह वास्तव में मिलियन डॉलर की पेंटिंग थी।बिना समय गंवाये वह पिकासो के पास पहुँची और बोली, “सर, मैंने आपकी बनाई हुई पेंटिंग की कीमत बाज़ार में पता की और वो सच में मिलियन डॉलर की निकली। कृपया, आप मुझे भी पेंटिंग बनाना सिखा दीजिये, ताकि मैं भी १० सेकंड में ऐसी ही मिलियन डॉलर पेंटिंग बना सकूं”।

पिकासो मुस्कुराये और बोले, “जो पेंटिंग मैंने १० सेकंड में बनाई है, उसके पीछे मेरी ३० साल की कड़ी मेहनत छुपी हुई है,अपने जीवन के ३० साल मैंने अपनी कला को सीखने और निखारने में दिए है,तब कहीं जाकर १० सेकंड में, मैं वह पेंटिंग बना पाया हूँ, तुम भी सीखने में समय लगाओ, ज़रूर सीख जाओगी”।

महिला फटी आँखों से पिकासो को देखती रह गई।

जब आपका जुनून और प्रतिभा एक साथ मिलकर काम करते हैं तो निश्चित ही आपके भीतर एक ऐसा कलाकार उभरकर आता है ,जो जिंदगी की हर जंग को जीतने में आपकी मदद करता है। आइए कुछ सवालों के माध्यम से जाने की कोशिश करें कि क्या आपके अंदर जीत का जुनून है

  • क्या आपके अंदर जीवन में आने वाली चुनौतियों से लड़ने का जुनून है? 
  • क्या आप अपनी निर्धारित किए गए लक्ष्यों के लिए आखिरी समय तक प्रयास करते हैं अथवा बीच में ही छोड़ देते हैं? 
  • क्या आप अपने जीवन में आने वाले नए अवसरों एवं चुनौतियों के लिए तैयार रहते हैं? 
  • क्या आप अपने कार्य के प्रति निष्ठावान है? 
  • क्या आप अपनी बातों को दूसरों को, अच्छी तरह से, समझा सकते हैं एवं दूसरे आपको सुनते हैं? 
  • क्या आप अपना बेहतरीन देते हैं, एवं मानसिक रूप से सबसे खराब प्रतिफल के लिए तैयार रहते हैं?

आइए जानने का प्रयास करें कि किस तरह से हम अपने अंदर एक जुनून एवं आपके भीतर छुपा हुआ एक अद्वितीय कलाकार दोनों को जागृत कर सकते हैं।

  • स्वयं को ज्यादा से ज्यादा जानने की कोशिश करें ना कि दूसरों के न्यायाधीश बने, इनमें आपकी शक्तियां एवं कमजोरियां दोनों सम्मिलित है।
  • सबसे पहले आपको अपने द्वारा किए गए कार्यों की जिम्मेदारी लेना होगी।
  • हर एक असफलता आपको नया अनुभव देती है तो कृपया असफल होने का डर अपने दिमाग से निकाल दे एवं होशपूर्वक प्रयास करें।
  • हर दिन कुछ नया सीखने की भूख आपके अंदर होना चाहिए एवं थोड़ा जोखिम उठाने की आदत।
  • जीवन में उत्साहित और रहने के लिए अपने ऊर्जा के रिसाव को कम करें एवं सम्यक आहार एवं व्यायाम रोजाना करें।
  • खुश रहे एवं जितना हो सके दूसरों की मदद करने के लिए तैयार रहें।
  • एक कलाकार के लिए सबसे महत्वपूर्ण बात वर्तमान में अपनासर्वश्रेष्ठ दे।

आज जब चारों तरफ सुबह से लेकर शाम तक आपको सिर्फ एक ही खबर सुनाई देती है कोरोना। कई बार जीवन में आपका जोश एवं जुनून कभी बहुत ज्यादा एवं कई बार बहुत कम हो जाता है। जब भी आप जीवन में ऐसा महसूस करें, तो अपने आप से जुड़ने के लिए, दिल से जो भी कला आप को आकर्षित करती है एवं जिससे आप प्रेम करते हैं उसके साथ कुछ समय व्यतीत करें ,तो निश्चित तौर पर यह आपको ऊर्जा से भरने में और आगे बढ़ने में मदद करती है। अपने अंदर की छुपी हुई प्रतिभा को निखारने के लिए स्वयं से जुड़े , स्वयं को जाने एवं अनवरत प्रयास जारी रखें।


धन्यवाद
पंकज राय
(अंतर्राष्ट्रीय मोटिवेशनल स्पीकर ,लेखकएवं मनोवैज्ञानिक )
M  +919407843111


 

Created On :   9 April 2020 10:37 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story