comScore

जानिए, कोल्ड ड्रिंक के बेहतरीन फायदें, रोजमर्रा की जिंदगी में आएंगे काम

जानिए, कोल्ड ड्रिंक के बेहतरीन फायदें, रोजमर्रा की जिंदगी में आएंगे काम

डिजिटल डेस्क,दिल्ली। भाग-दौड़ भरी जिंदगी में अपनी सेहत का ख्याल रखना बेहद जरुरी है। हम अपने ऑफिस से घर और घर से ऑफिस के बीच खुद का ध्यान रखना भूल जाते हैं। अपनी दिनचर्या में फास्ट फूड और जंक फूड जैसी चीजें शामिल कर लेते है। कोल्ड ड्रिंक पीना तो आज के समय में काफी कॉमन है, जो कि आपकी सेहत के लिए सही नहीं है। ज्यादातर ये देखा गया हैं कि, हम बाजारों से कोल्ड ड्रिंक खरीद कर लाते हैं और उसे आधा पीकर वापस से फ्रिज में रख देत हैं। कई बार तो ज्यादा दिन रखने के वजह से या तो कोल्ड ड्रिंक खराब हो जाती हैं या तो फिर उसका फिज उड़ जाता है। क्या आप जानते हैं कि, जिस कोल्ड ड्रिंक को आप पीते हैं वो आपकी दैनिक दिनचर्या में कुछ कुठिन कामों को आसान कर सकता हैं। जी हां, सही सुना आपने। आज हम आपको बताएंगें कोल्ड ड्रिंक के बेहतरीन फायदें। जिसे जानकर आप भी इसे जरुर इस्तेमाल करेंगे। 

बर्तन चमकानें में

Why You Should Never, EVER Wash A Hot Pan In Water | HuffPost Life
कई बार हम चूल्हे पर खाना बनाने के लिए चढ़ाते है और दूसरे कामों में व्यस्त हो जाते हैं, जिसकी वजह से खाना जल जाता हैं। जले हुए बर्तनों को साफ करने में कोल्ड ड्रिंक काफी मददगार साबित होता है। जी हां, अगर आपके बर्तन जल गए हैं तो एक रात पहले आप उसे फिज वाली कोल्ड ड्रिंक से अच्छी तरह भरकर रख दें। बस सुबह उस बर्तन को धो दें। आपका बर्तन पहले जैसा साफ हो जाएगा। 

कीड़ों को भगाने में

10 Bugs That Are Living in Your House—and How to Get Them Out! - Bob Vila
गर्मियों के दिनों में अक्सर फलों और मीठी चीजों के आस-पास कीड़े-मकोड़े के साथ छोटी मक्खियां भी आ जाती हैं लेकिन इन्हें भगाने के लिए आप कोल्ड ड्रिंक का इस्तेमाल कर सकते है। एक छोटे सी कटोरी में आप कोल्ड ड्रिंक भरकर रख दें। फिर देखें कि किस तरह इसकी भीनी-भीनी खुशबू से चींटियों और अन्य कीड़ें अट्रैक्ट हो जाएंगे।

बालों से चीविंग गम निकालने में

This is how you can easily remove chewing gum from hair, clothes and shoes | The Times of India
कई बार जब आप किसी कॉलेज पार्टी या फंक्शन में शामिल होते हैं तो, मजाक-मस्ती में आपके साथी बालों में चीविंग गम चिपका देते है। ज्यादातर देखा गया हैं ऐसी स्थिति में लोग अपने बालों को काट कर चीविंग गम निकालते है। लेकिन इसको आप कोल्ड ड्रिंक से आसानी से निकाल सकते है। आप बस 20 से 30 सेकेंड तक अपने बालों के उस हिस्से को कोका कोला में डुबाएं, जिसमें गम चिपकी हैं। उसके बाद ये आसानी से निकल जाएगा। 

चश्में की सफाई में

Extraordinary Uses Of Cold Drink
आप अपने चश्में को अक्सर कपड़े या पानी से साफ करते हैं। क्या आप जानते हैं कि, कपड़े से साफ करने की वजह से आपके चश्में के लेंस पर चिपके धूल के कणों से स्क्रैच हो जाता है लेकिन कोल्ड ड्रिंक किसी अच्छे ग्लास क्लीनर का काम करती है। कोल्ड ड्रिंक को चश्में की लेंस पर लगाए और पानी से धो के सूखने दे। आपका चश्मा चमचमा जाएगा। 

जंग हटाने में

Can Coke Remove Rust From Iron Weights? - YouTube
अगर आपके घर के किसी भी सामान में जंग लग गई हो तो, उसे कोका कोला से आसानी से साफ किया जा सकता है। आप बस टिन स्क्रबर को कोल्ड ड्रिंक में डुबाएं या फिर कोल्ड ड्रिंक उस जगह पर थोड़ी देर के लिए डाल दें और उसके बाद इसे स्क्रब कर दें। 


 

कमेंट करें
To7g9
NEXT STORY

छत्तीसगढ़ में नक्सलवाद का खात्मा ठोस रणनीति से संभव - अभय तिवारी

छत्तीसगढ़ में नक्सलवाद का खात्मा ठोस रणनीति से संभव - अभय तिवारी

डिजिटल डेस्क, भोपाल। 21वीं सदी में भारत की राजनीति में तेजी से बदल रही हैं। देश की राजनीति में युवाओं की बढ़ती रूचि और अपनी मौलिक प्रतिभा से कई आमूलचूल परिवर्तन देखने को मिल रहे हैं। बदलते और सशक्त होते भारत के लिए यह राजनीतिक बदलाव बेहद महत्वपूर्ण साबित होगा ऐसी उम्मीद हैं।

अलबत्ता हमारी खबरों की दुनिया लगातार कई चहरों से निरंतर संवाद करती हैं। जो सियासत में तरह तरह से काम करते हैं। उनको सार्वजनिक जीवन में हमेशा कसौटी पर कसने की कोशिश में मीडिया रहती हैं।

आज हम बात करने वाले हैं मध्यप्रदेश युवा कांग्रेस (सोशल मीडिया) प्रभारी व राष्ट्रीय समन्वयक, भारतीय युवा कांग्रेस अभय तिवारी से जो अपने गृह राज्य छत्तीसगढ़ से जुड़े मुद्दों पर बेबाकी से अपनी राय रखते हैं और छत्तीसगढ़ को बेहतर बनाने के प्रयास के लिए लामबंद हैं।

जैसे क्रिकेट की दुनिया में जो खिलाड़ी बॉलिंग फील्डिंग और बल्लेबाजी में बेहतर होता हैं। उसे ऑलराउंडर कहते हैं अभय तिवारी भी युवा तुर्क होने के साथ साथ अपने संगठन व राजनीती  के ऑल राउंडर हैं। अब आप यूं समझिए कि अभय तिवारी देश और प्रदेश के हर उस मुद्दे प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से लगातार अपना योगदान देते हैं। जिससे प्रदेश और देश में सकारात्मक बदलाव और विकास हो सके।

छत्तीसगढ़ में नक्सल समस्या बहुत पुरानी है. लाल आतंक को खत्म करने के लिए लगातार कोशिशें की जा रही है. बावजूद इसके नक्सल समस्या बरकरार है।  यह भी देखने आया की पूर्व की सरकार की कोशिशों से नक्सलवाद नहीं ख़त्म हुआ परन्तु कांग्रेस पार्टी की भूपेश सरकार के कदम का समर्थन करते हुए भारतीय युवा कांग्रेस के राष्ट्रीय कोऑर्डिनेटर अभय तिवारी ने विश्वास जताया है कि कांग्रेस पार्टी की सरकार एक संवेदनशील सरकार है जो लड़ाई में नहीं विश्वास जीतने में भरोसा करती है।  श्री तिवारी ने आगे कहा कि जितने हमारे फोर्स हैं, उसके 10 प्रतिशत से भी कम नक्सली हैं. उनसे लड़ लेना कोई बड़ी बात नहीं है, लेकिन विश्वास जीतना बहुत कठिन है. हम लोगों ने 2 साल में बहुत विश्वास जीता है और मुख्यमंत्री के दावों पर विश्वास जताया है कि नक्सलवाद को यही सरकार खत्म कर सकती है।  

बरहाल अभय तिवारी छत्तीसगढ़ मुख्यमंत्री बघेल के नक्सलवाद के खात्मे और छत्तीसगढ़ के विकास के संबंध में चलाई जा रही योजनाओं को जन-जन तक पहुंचाने के लिए निरंतर काम कर रहे हैं. ज्ञात हो कि छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री ने यह कई बार कहा है कि अगर हथियार छोड़ते हैं नक्सली तो किसी भी मंच पर बातचीत के लिए तैयार है सरकार। वहीं अभय तिवारी  सर्कार के समर्थन में कहा कि नक्सली भारत के संविधान पर विश्वास करें और हथियार छोड़कर संवैधानिक तरीके से बात करें।  कांग्रेस सरकार संवेदनशीलता का परिचय देते हुए हर संभव नक्सलियों को सामाजिक  देने का प्रयास करेगी।  

बीते 6 महीने से ज्यादा लंबे चल रहे किसान आंदोलन में भी प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से अभय तिवारी की खासी महत्वपूर्ण भूमिका हैं। युवा कांग्रेस के बैनर तले वे लगातार किसानों की मदद के लिए लगे हुए हैं। वहीं मौजूदा वक्त में कोरोना की दूसरी लहर के बाद बिगड़ी स्थितियों में मरीजों को ऑक्सीजन और जरूरी दवाऐं निशुल्क उपलब्ध करवाने से लेकर जरूरतमंद लोगों को राशन की व्यवस्था करना। राजनीति से इतर बेहद जरूरी और मानव जीवन की रक्षा के लिए प्रयासरत हैं।

बहरहाल उम्मीद है कि देश जल्दी करोना से मुक्त होगा और छत्तीसगढ़ जैसा राज्य नक्सलवाद को जड़ से उखाड़ देगा। देश के बाकी संपन्न और विकासशील राज्यों की सूची में जल्द शामिल होगा। लेकिन ऐसा तभी संभव होगा जब अभय तिवारी जैसे युवा और विजनरी नेता निरंतर रणनीति के साथ काम करेंगे तो जल्द ही छत्तीसगढ़ भी देश के संपन्न राज्यों की सूची में शामिल होगा।