इन 7 स्टेप्स में घर पर करें मैनीक्योर, मिलेगा पार्लर जैसा रिजल्ट

Do manicure at home with these 7 steps, you will get parlor like result
इन 7 स्टेप्स में घर पर करें मैनीक्योर, मिलेगा पार्लर जैसा रिजल्ट
ब्यूटी टिप्स इन 7 स्टेप्स में घर पर करें मैनीक्योर, मिलेगा पार्लर जैसा रिजल्ट

डिजिटल डेस्क नई दिल्ली। हम सभी अपने चहरे का बहुत ख्याल रखते हैं। चहरे को सुंदर और ग्लोइंग बनाने के लिए कई ब्यूटी प्रोडक्टस का इस्तमाल करते हैं। साथ ही कई होम रेमिडीस का भी प्रयोग करते रहते है। लेकिन अपने हाथों की स्किन का ध्यान रखना भूल जाते हैं। वहीं कुछ लोग हाथों की खूबसूरती के लिए आप अक्सर ब्यूटी पार्लर के चक्कर लगाती रहती हैं। और महंगी नेल पॉलिश, महंगी टेक्निक के चलते काफी पैसे खर्च करती होंगी। लेकिन बार-बार क्यों बेसिक मैनीक्योर के लिए पैसा खर्च किया जाए? आप घर ही क्यों इसे ट्राई नहीं करती हैं? इसके लिए आपको बेसिक टूल्स और आपकी फेवरेट नेल पॉलिश चाहिए होगी और कुछ आसान स्टेप्स में ही आप मैनीक्योर कर सकेंगी। 

  1. नेल पॉलिश हटाएं- सबसे पहले अपनी उंगलियों से नेल पॉलिश हटाएं। नॉन-एसीटोन रिमूवर और कॉटन की मदद से अच्छी तरह नेल पॉलिश साफ करें। नॉन-एसीटोन नेल पॉलिश रिमूवर आपके नाखूनों के आसपास की त्वचा को रूखा नहीं बनाते हैं। 
  2. नाखून काटें और फाइल करे- अपने नाखूनों को थोड़ा-थोड़ा ट्रिम करें। इसके बाद फाइलर से उन्हें शेप दें। नाखूनों को फाइल करते हुए ज्यादा फोर्स का इस्तेमाल न करें। 
  3. गर्म पानी में नाखून डुबोए- 
    एक बाड़ा बाउल लें और उसे गर्म पानी से आधा भर दें। इसमें थोड़ा सा शैंपू डालें और मिलाकर अपने हाथों को इसमें 3-4 मिनट के लिए भिगोकर रखें। इससे आपके क्यूटिकल सॉफ्ट होंगे और नाखूनों में फंसी गंदगी निकल जाएगी।
  4. क्यूटिकल क्रीम लगाए- अपने हाथों को तौलिये से पोंछ लें और उसके बाद क्यूटिकल में क्रीम लगाकर उन्हें मसाज करें। क्यूटिकल्स पुशर से क्यूटिकल्स को धीरे-धीरे पुश करें। ध्यान दें कि ऐसा करते हुए प्रेशर न बनाएं। 
  5. हाथों को मॉइश्चराइज करे- अपने हाथों को अच्छी तरह से मॉइश्चराइज करें और मॉइश्चराइज करने के कुछ एक मिनट बाद अपने नाखूनों को कॉटन पैड से एक बार और साफ कर लें।
  6. क्लियर नेल पॉलिश लगाए- क्लियर नेल पॉलिश से बेस कोट लगाएं। आप बेस कोट के लिए व्हाइट नेल पॉलिश भी लगा सकती हैं। इससे आपका नेल कलर पॉप होगा। बेस कोट लगाने से नेल पॉलिश लंबे समय तक चलती है।
  7.  टॉप कोट अप्लाई करे- जब बेस कोट सूख जाए, तो अपनी फेवरेट नेल पॉलिश का एक थिन कोट लगाएं। इसे सूखने के बाद एक और कोट लगाएं। इसे अच्छी तरह से सूखने दें। 

डिसक्लेमरः इस आलेख में दी गई जानकारी अलग अलग किताब और अध्ययन के आधार पर दी गई है। bhaskarhindi.com यह दावा नहीं करता कि ये जानकारी पूरी तरह सही है। पूरी और सही जानकारी के लिए संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ (ज्योतिष/वास्तुशास्त्री/ डॉक्टर/ अन्य एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें।

Created On :   17 Nov 2022 6:36 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story