हेल्थ टिप्स: क्या आपके होंठ भी हो गए हैं काले, यहां जाने इसके पीछे की वजह

March 1st, 2022

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। आकर्षक और कोमल होंठ हर महिला की चाहत होते हैं। पर कई बार कुछ गलत आदतें होठों का रंग काला कर देती हैं। ऐसे में अगर किसी कारण से आपके होंठ भी काले पड़ गए हैं, तो हम आपको कुछ ऐसी बुरी आदतों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें छोड़ने से आप एक बार फिर से आकर्षक और सुंदर होंठ पा सकते हैं। 

3 easy home remedies for chapping lips | Pulse Ghana

पानी की कमी के कारण भी होठों के रंग में बदलाव आता है। ऐसे में जरूरी है कि आप अधिक पानी पीएं। सर्दियों में इस बात का खासतौर पर ख्याल रखना चाहीए।
हमारे होठों पर डेड स्किन सेल्स की परत जमने से भी होंठो का रंग काला पड़ जाता है। इस लिए इसे होठों से हटाना काफी जरूरी होता है। डेड स्किन के कारण होठों पर भी झुर्रियां पड़ जाती हैं। इस लिए होठों की  मसाज करें और डेड स्किन सेल्स को हटाएं।

How to Exfoliate Lips the Right Way

अगर आप लिपस्टिक इस्तेमाल करती हैं तो इस बात का ध्यान रखें कि यह एक्सपायरड ना हो। वरना इसके इस्तेमाल से आपके होंठ का रंग बदल जाता है। 
स्‍मोकिंग की आदत से भी होंठ काले होने लगते है। सिगरेट के धुएं में बेंजोपायरीन और निकोटिन की मात्रा शरीर में मेलेनिन की मात्रा बढ़ा देती है, जिसके कारण होंठो का रंग काला हो सकता है। 

How to Save Your Lips In the Winter | StyleCaster