सर्दियों में रूखी त्वचा करती है परेशान तो, छुटकारा दिलाएंगे कुछ घरेलु फैसपैक

If dry skin bothers in winter, some home face packs will get rid of it
सर्दियों में रूखी त्वचा करती है परेशान तो, छुटकारा दिलाएंगे कुछ घरेलु फैसपैक
ब्यूटी टिप्स सर्दियों में रूखी त्वचा करती है परेशान तो, छुटकारा दिलाएंगे कुछ घरेलु फैसपैक

डिजिटल डेस्क नई दिल्ली। सर्दियों का मौसम आने वाला है। सर्दियों की ठंडी हवा त्वचा की नमी को छीन लेती है जिससे त्वचा रूखी होने लगती है। इसलिए सर्दियों में त्वचा का ख्याल रखना बेहद जरूरी है। वैसे तो बजार में कोल्ड क्रीम से लेकर लोशन तक त्वचा को मॉइश्चराइज करने के लिए आते हैं। लेकिन अगर आप घरेलू नुस्खों को आजमाएंगी तो रूखी त्वचा से निजात लंबे समय के लिए मिल सकता है। और ये आपको नेचुरल ग्लो भी देता है। तो आइये जानते हैं उन घरेलु  फैसपैक के बारे में जो अपकी स्किन के लिए हैं बेहद खास-

कोकोनट फेसपैक
रूखी त्वचा के लिए नारियल का तेल बहुत फायदेमंद है। नारियल के तेल में थोड़ा सा शहद मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट को चेहरे, गर्दन, हाथों और पैरों में लगा लें। फिर कुछ देर बाद साफ कर लें। सप्ताह में तीन दिन इस फेस पैक को लगाने से रूखी त्वचा से छुटकारा मिलता है। साथ ही त्वचा नेचुरली ग्लो करती है।

शहद और नमक मिलाकर लगाएं

शहद त्वचा पर बहुत असर दिखाता है। चेहरे की त्वचा में डलनेस दिख रही है और रूखापन हो रहा है। तो एक चम्मच शहद लेकर उसमे चुटकी भर सेंधा नमक मिला लें। फिर इसे चेहरे पर लगाकर हल्के हाथों से मसाज करें और ऐसे ही छोड़ दें। करीब बीस मिनट बाद चेहरा पानी से धोकर साफ कर लें। ये फेस पैक चेहरे की डेड स्किन को हटाने के साथ ही मॉइश्चराइज भी करता है। 

केले का पेस्ट और ओटमील 
रूखी त्वचा की समस्या से छुटकारा पाने के लिए केले को मैश करके चेहरे पर लगा लें। रूखी त्वचा पर ओटमील भी बहुत फायदेमंद होता है। नहाने से पहले त्वचा पर ओटमील लगाकर 5 मिनट के लिए छोड़ दें। 

केले का फेसपैक
अगर आप रूखी त्वचा से परेशान रहती हैं तो केले का फेसपैक चेहरे पर लगाएं। पके केले को मैश कर लें। फिर इसमे शहद मिलाकर चेहरे पर लगाएं। करीब आधे घंटे बाद चेहरा धो लें। इस फेस पैक को लगाने से त्वचा में कसावट आती है और ग्लो भी मिलता है। 

Created On :   29 Oct 2022 5:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story