इस चॉकलेट डे पर इन खास तोहफों से बढ़ाएं अपने रिश्तों की मिठास

Increase the sweetness of your relationships with these special gifts on this Chocolate Day
इस चॉकलेट डे पर इन खास तोहफों से बढ़ाएं अपने रिश्तों की मिठास
वैलेंटाइन्स वीक इस चॉकलेट डे पर इन खास तोहफों से बढ़ाएं अपने रिश्तों की मिठास

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। यह तो हम सभी जानते है कि वैलेंटाइन-डे से एक हफ्ते पहले ही वैलेंटाइन वीक की शुरुआत हो जाती है। इस हफ्ते में आने वाला हर दिन प्यार करने वालों के लिए बेहद खास होता है। इन्हीं खास दिनों में से एक है चॉकलेट-डे। वैलेंटाइन वीक के तीसरे दिन लोग अपने खास लोगों को चॉकलेट देकर अपने प्यार और स्नेह का इजहार करते है। वैसे तो एक दूसरे को चॉकलेट देने का कोई खास दिन या समय नहीं होता इसलिए लोग साल भर चॉकलेट खरीदते व खाते हैं और अपने खास लोगों को गिफ्ट भी करते हैं। लेकिन चॉकलेट डे फरवरी माह के दूसरे हफ्ते में पड़ता है इसलिए इस दिन का खास महत्व है। आपको बता दें कि चॉकलेट डे प्रत्येक वर्ष 9 फरवरी को मनाया जाता है।

बता दे पिछले साल एक सर्वे के मुताबिक चॉकलेटस् की खरिदी पर 4.2% की बढ़ोतरी हुई है। तो वही फरवरी माह में यानि चॉकलेट डे के दिन भारी संख्या में चॉकलेट्स की बिक्री होती है। इसलिए चॉकलेट बनाने वाली कंपनियां भी चॉकलेट डे से पहले ही विशेष तैयारी करती हैं और इस विशेष अवसर पर मार्केट में विभिन्न स्वाद के चॉकलेट निकालती रहती हैं। 

आमतौर पर शुरूआत में चॉकलेट डे वेस्टर्न कन्ट्रीज में मनाया जाता था इसलिए इसे वेस्टर्न कल्चर का त्योहार माना जाता है। लेकिन धीरे-धीरे यह भारत सहित अन्य देशों में भी मनाया जाने लगा। चॉकलेट डे मनाने के पीछे कोई इतिहास या कहानी नहीं जुड़ी है लेकिन यह माना जाता है कि चॉकलेट बनाने की शुरूआत मेक्सिको में हुई थी। उसके बाद स्पेन और फिर धीरे-धीरे इटली और फ्रांस में भी चॉकलेट बनाया जाने लगा। लेकिन चॉकलेट सबसे ज्यादा मशहूर फ्रांस में हुआ। यहां के लोगों का मानना था कि चॉकलेट बनाने में जिन पदार्थों का इस्तेमाल किया जाता है वह स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है। 

चॉकलेट खाने से ब्रेन से खुशी महसूस कराने वाला हार्मोन डोपामाइन रिलीज होता है। चॉकलेट बनाने में कोकोआ जैसे पदार्थ का उपयोग किया जाता है जो सेहत के लिए फायदेमंद होता है। यह न सिर्फ दिल की बीमारियों को दूर करता है बल्कि व्यक्ति को जवान रखने और महिलाओं को माहवारी के दौरान चिड़चिड़ापन को दूर करने में भी मदद करता है। इसलिए फ्रांस से यह अन्य देशों में भी प्रसिध्द हो गया। जिसके बाद चॉकलेट डे भारत में भी मनाया जाने लगा।

चॉकलेट डे पर मिठास से भरी चॉकलेट एक दूसरे को अच्छे ढंग से समझने के लिए और एक दूसरे के साथ ज्यादा से ज्यादा समय बिताने का एक अच्छा जरिया बनती है। रोज-डे और प्रपोज-डे के बाद अपने खास का मुंह मीठा करने के लिए चॉकलेट को शगुन के तौर पर भी खिलाया जाता है। इन दिनों बाज़ारों में कई तरह के चॉकलेट मिलती है लेकिन सही मायनों में गिफ्ट कोई भी हो लेकिन अगर उसे अनोखे तरीके से दिया जाए तो यह सबसे अलग बन जाता है। इस चॉकलेट डे पर अगर आप अपने प्रेमी को कुछ नया देना चाहते है तो हम आपके लाए है चॉकलेट से बनी ऐसी चीज़े जो आप अपने प्रेमी को दे सकते है। 

अक्सर देखा जाता है कि चॉकलेट डे पर ज्यादातर लोग एक दूसरे को सीधे चॉकलेट गिफ्ट कर देते हैं जबकि यह तरीका बहुत पुराना हो गया है। इसलिए अगर कुछ अलग करना है तो आप चॉकलेट केक गिफ्ट कर सकते हैं। आप इसके लिए पहले से आर्डर देकर अपने बजट के अनुसार बनवा सकते हैं।

अगर आप उस दिन अपनी प्रेमिका या दोस्तों के साथ कही बाहर घूमने जा रहे हैं तो आप उन्हें चॉकलेट आइस क्रीम भी गिफ्ट कर सकते हैं। इस खास दिन आपको मार्केट में अलग अलग फ्लेवर में चॉकलेट आइस क्रीम मिल जाएगी इससे आपके दोस्तों को भी अच्छा लगेगा। 

इस खास मौके के लिए  मार्केट में कई तरह की चॉकलेट बास्केट मिलती है जिसमें रंग बिरंगे चॉकलेट भरे होते हैं या कैडबरी के चॉकलेट का पूरा डिब्बा रखा होता है। बास्केट पहले से ही रंग बिरंगे रिबन से सजी होती है। यह अनोखा गिफ्ट आप अपने चहेते लोगों को दे सकते हैं।

Created On :   8 Feb 2022 10:10 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story