अक्षय तृतीया: सोना खरीदते समय इन बातों का रखें ध्यान, नहीं तो हो सकता है नुकसान

Keep these things in mind while buying gold, otherwise you face loss
अक्षय तृतीया: सोना खरीदते समय इन बातों का रखें ध्यान, नहीं तो हो सकता है नुकसान
अक्षय तृतीया: सोना खरीदते समय इन बातों का रखें ध्यान, नहीं तो हो सकता है नुकसान

​डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। सनातन धर्म के हिसाब से अक्षय तृतीया का दिन बहुत ही शुभ होता है। इस दिन किए गए किसी भी काम का क्षय नहीं होता। इस खास दिन पर सोना खरीदने का विशेष महत्व है। अक्षय तृ​तीया पर सोना खरीदने से घर में सुख समृद्धि आती है। अगर आप भी इस दिन सोना खरीदने का मन बना रहे हैं, तो कुछ खास बातों का जरूर ध्यान रखें। 

सोना खरीदते समय हमें उसकी शुद्धता का विशेष ध्यान देना चाहिए। 24 कैरेट का सोना सबसे शुद्ध माना जाता है, लेकिन यह बहुत ही लचीला होता है। इस वजह से इसके आभूषण नहीं बनाए जा सकते। सोने के आभूषण बनाने के लिए उसमें कुछ अन्य चीजों को मिलाया जाता है। अगर कोई ज्वेलर्स आपको 24 कैरेट गोल्ड देने का दावा कर रहा है तो समझ जाए कि वह झूठा है। आमतौर पर आभूषण बनाने के लिए 22 या 18 कैरेट गोल्ड का इस्तेमाल किया जाता है। 

सोने के आभूषण पर हमेशा एक ट्रेड मार्क होता है। यह ट्रेड मार्क सोने की शुद्धता का प्रतीक है। अगर आपको इस बारे में जानकारी नहीं है तो अपने सुनार या खुद ऑनलाइन भी इसके बारे में पता कर सकते हैं। सोना खरीदने से पहले उसका ट्रेडमार्क जरुर चैक करें। कोशिश करें बिना ट्रेड मार्क वाले आभूषण न खरीदें। 

सोना खरीदते समय ऐसी ज्वेलरी का चयन करें, जिसमें स्टोन और मीने का काम कम से कम किया हो। यह काम देखने में तो अच्छा लगता है, लेकिन जब आप उस ज्वैलरी को बेचने जाते हैं तो सुनार उस स्टोन या मीने को निकालकर आपको पैसे बताता है।  

अगर आप ​सिर्फ इनवेस्टमेंट के लिए गोल्ड खरीद रहे हैं तो उसे हमेशा सोने के सिक्के व बिस्कुट के रूप में खरीदें। यह आपको एक अच्छा फायदा दे सकता है। 

Created On :   7 May 2019 4:50 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story