जानें एलोवेरा के फायदे, स्किन संबंधित समस्याओं को करें चुटकियों में दूर

हेल्थ टिप्स जानें एलोवेरा के फायदे, स्किन संबंधित समस्याओं को करें चुटकियों में दूर

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। एलोवेरा को स्किन के लिए अमृत माना जाता है। क्‍योंकि नेचुरल एंटीऑक्‍सीडेंट से भरपूर होने के कारण ये स्किन की सभी समस्‍याओं को चुटकियों में दूर करता है। आइए घर में एलोवेरा फेशियल करने के आसान स्‍टेप के बारे में जानते हैं।

क्लींजिंग

फेशियल करने के लिए सबसे पहला स्‍टेप क्‍लींजिंग होता हैं। इसके लिए आपको 1 चम्‍मच एलोवेरा जैल और 1 कच्चा दुध को मिला कर एक  क्लींजर बनालें  । दोनों को अच्‍छे से मिलाकर  कर अपने पूरे चेहरे पर लगाएं और अच्‍छे से मसाज करें। ऐसा आप 10 मिनट तक करना है। फिर  आप अपने चेहरे को गुनगुने पानी से  साफ कर लें।
स्क्रबिंग

फेशियल में दूसरा स्‍टेप स्‍क्रबिंग का होता है। स्क्रबिंग के लिए 1 चम्मच चावल का आटे में 2 चम्मच एलोवेरा जैल, 2  चम्मच गुल्लाब जल को अच्छे से मिक्स कर लें। अब स्क्रब को अपने फेस पर लगा और  5 मिनट तक हाथों से स्क्रब करें।  

स्ट्रीमिंग

फेशियल में तीसरा स्‍टेप  स्ट्रीमिंग होता है । स्ट्रीमिंग के लिए आप एक स्ट्रीमर की सहाता से  अपने चेहरे पर 3 से 4 मिनट के लिए स्ट्रीमिं लि जीए। इससे स्किन सॉफ्ट बनती है और त्वचा पर निखार आता है।

फेशियल मसाज

चौथा स्टेप मसाज का है। इसके लिए आपको चाहिए 1 चम्मच एलोवेरा जैल और उसमें 1 चम्मच  ग्लिसरीन  और एक विटामिन E कि कैप्सूल इन तीनो चीजों को अच्छे से मिला लें। अपने फेस पर रखकर 10 मिनट तक मसाज करें और उसके बाद  ठंडे पानी से धो लें1 

हमारा पांचवा स्टेप फेस मास्क हैं । इसे बनाने के लिए सबसे पहले 1 चम्मच एलोवेरा जैल और  1चम्मच हल्दी को को अच्छे से मिक्स कर लें। अब मास्क  को अपने फेस पर लगा और  15 मिनट के लिए छोड दें।

Created On :   2 Feb 2022 11:57 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story