comScore

© Copyright 2019-20 : Bhaskarhindi.com. All Rights Reserved.

National Tourism Day: ऑफिस से नहीं मिल रही छुट्टी और घूमने जाने का है मन, तो ऐसे करें प्लानिंग

National Tourism Day: ऑफिस से नहीं मिल रही छुट्टी और घूमने जाने का है मन, तो ऐसे करें प्लानिंग

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। फैमिली या फ्रेंड्स के साथ इस साल कहीं ट्रैवल का प्लान कर रहे हैं और ऑफिस के काम-काज से फुर्सत नहीं मिल पा रही है, तो हम National Tourism Day 2021 पर आपको एक ऐसा प्लान बताने जा रहे हैं। जिससे इस साल फरवरी से लेकर दिसंबर तक किसी भी महीने में सबसे लंबे वीकेंड का प्लान कर सकते हैं। 

फरवरी का वीकेंड

  • 13 February - Saturday
  • 14 February - Sunday
  • February 16 - Vasant Panchami

फरवरी महीने में 16 तारीख को बसंत पंचमी की छुट्टी होने की वजह से आप एक वीकेंड का प्लान कर सकते हैं। आपको बस 15 फरवरी को छुट्टी को किसी तरह एडजस्ट करना होगा। अगर आप ऐसा कर सके तो चार दिन के ट्रिप की प्लानिंग की जा सकती है। दिल्ली-एनसीआर के लोग हिमाचल के तीर्थन वैली घूमने जा सकते हैं। इस तरह मुंबई में काम करने वाले लोग लोनावला, महाबलेश्वर और खंडाला जा सकते हैं। वहीं कोलकाता के लोग सुंदरबन और चेन्नई से येलागिरी जाने की ट्रिप प्लान की जा सकती है। 


मार्च का वीकेंड

  • March 11 - Thursday (Mahashivratri)
  • March 13 - Saturday
  • 14- Sunday

मार्च महीने में 11 मार्च को महाशिवरात्रि की छुट्टी है। 13 और 14 मार्च को शनिवार-रविवार रहेगा। अब आपको किसी तरह ऑफिस से 12 तारीख की छुट्टी लेना होगा। अगर आप ऐसा कर पाए तो चार दिन का एक शानदार हॉली-डे प्लान हो सकता है। मार्च के हिसाब से कोलकाता से कार्सियोंग, चेन्नई से मुन्नार, दिल्ली से मैकलॉडगंज और मुंबई से कामेशत जाने का प्लान किया जा सकता है। वहीं दिल्ली-एनसीआर के लोग कुंभ में स्नान करने के लिए हरिद्वार भी जा सकते हैं या फिर ऋषिकेश जाने का भी प्लान किया जा सकता है। 

अप्रैल का वीकेंड 

  • 2 April - Friday (Good Friday)
  • 3 April - Saturday
  • April 4 - Sunday

अप्रैल से गर्मियां शुरू हो जाती हैं। ऐसे में उत्तराखंड, हिमाचल जाने का प्लान किया जा सकता है। इस महीने में गुड फ्राइडे की छुट्टी मिलने से एक मिनी ट्रिप प्लान तैयार किया जा सकता है। गुड फ्राइडे 2 अप्रैल को है। 3 औ 4 अप्रैल को शनिवार होने की वजह से आपको 1 अप्रैल या 5 अप्रैल को छुट्टी लेना होगा। अगर आप ऐसा कर सकते हैं, तो चार दिन के लिए आपका ट्रिप प्लान आसानी से बन जाएगा। इस महीने आप उत्तराखंड के जिम कॉर्बेट, धनोल्टी, मशोबा, माथेरान, करजात, रिनचेंपॉन्ग, लेपचाजगत, ट्रांकेबर और सक्लेशपुर जा सकते हैं। बता दें कि अप्रैल के बाद आप सीधे जुलाई में ही वीकेंड प्लान कर सकते हैं। क्योंकि मई-जून के महीने में कोई लॉन्ग वीकेंड नहीं पड़ रहा है। 

जुलाई का वीकेंड 

  • 10 July - Saturday
  • 11 July - Sunday
  • 12 July - Monday (Rath Yatra)

जुलाई के दूसरे वीक में  9 जुलाई या 13 जुलाई को एक छुट्टी एडजस्ट कर पाएं तो 4 दिन का ट्रिप मनाया जा सकता है। अगर ऐसा संभव न हो पाए तो तीन दिन का प्लान बना लीजिए। इस बीच आप दिल्ली-एनसीआर से हिमाचल की पार्वती वैली या उत्तराखंड में वैली ऑफ फ्लावर घूमने जा सकते हैं। मुंबई से मलशेज घाट या इगतपुरी, कोलकाता से पुरी या बक्खाली बीच और चेन्नई से ऊटी, कोवलम या कडलूर घूमने जा सकते हैं। 


अगस्त का वीकेंड 

  • 28 अगस्त- शनिवार
  • 29 अगस्त- रविवार
  • 30 अगस्त- सोमवार (जन्माष्टमी)

अगस्त का महीना और बारिश का मौसम। इन दिनों घूमने का मजा ही कुछ और होता है। इस महीने में 30 अगस्त को जन्माष्टमी है। अगर आप 27 अगस्त को एक छुट्टी एडजस्ट कर पाते हैं तो चार दिन का हॉली-डे प्लान किया जा सकता है। दिल्ली-एनसीआर से आगरा, मथुरा, वृंदावन घूमने जाया जा सकता है। इसके अलावा मुंबई से पंचगनी, कोलकाता से सांतिनिकेतन और चेन्नई से मुडुमलाई वाइल्ड लाइफ सेंचुरी घूमने जा सकते हैं। 


सितंबर

  • 10 सितंबर- शुक्रवार (गणेश चतुर्थी)
  • 11 सितंबर- शनिवार
  • 12 सितंबर- रविवार

सितंबर के दूसरे सप्ताह में भी एक साथ तीन छुट्टियां पड़ रही हैं। इन छुट्टियों में आप दिल्ली से मसूरी जा सकते हैं। यहां कैम्प्टी फॉल, धनोल्टी और कनातल अच्छे टूरिस्ट स्पॉट हैं। इसके अलावा मुंबई से कोलाड, कोलकाता से झारग्राम और चेन्नई से थेक्कडी या ऊटी घूमने जा सकते हैं।

अक्टूबर

  • 15 अक्टूबर- शुक्रवार (दशहरा)
  • 16 अक्टूबर- शनिवार
  • 17 अक्टूबर- रविवार

अक्टूबर के बीच में भी एक साथ तीन छुट्टियों का मौका मिल रहा है। इस दौरान आप दिल्ली से उत्तराखंड के चकराता घूमने जा सकते हैं। इसके अलावा यहां से आप जयपुर या उदयपुर भी घूमने जा सकते हैं। मुंबई से दुर्शेत, कोलकाता से कलिम्पॉन्ग और चेन्नई से नागरहोल नेशनल पार्क घूमने जा सकते हैं।

नवंबर

  • 19 नवंबर- शुक्रवार (गुरु नानक जयंती)
  • 20 नवंबर- शनिवार
  • 21 नवंबर- रविवार

नवंबर के तीसरे सप्ताह में भी एक साथ तीन दिन की छुट्टियां होंगी। इस दौरान आप उत्तराखंड के औली जा सकते हैं। नवंबर में यहां का मौसम भी जबर्दस्त होता है। इसके अलावा मुंबई से रत्नागिरी, कोलकाता से सिलिगुड़ी और चेन्नई से नंदी हील्स घूमने जा सकते हैं।

दिसंबर

  • 24 दिसंबर- शक्रवार
  • 25 दिसंबर- शनिवार (क्रिसमस)
  • 26 दिसंबर- रविवार

वैसे तो दिसंबर का महीना छुट्टियों के लिए जाना जाता है। क्रिसमस और न्यू ईयर की छुट्टियां बिताने के लिए इस महीने सबसे ज्यादा प्लानिंग करते हैं। इस महीने के अंतिम सप्ताह में भी एक साथ तीन छुट्टियां होंगी। इस दौरान आप हिमाचल की पराशर लेक देखने जा सकते हैं। वहीं, मुंबई से गोवा, कोलकाता के सामसिंग और चेन्नई से अलेप्पी के टूर पर निकल सकते हैं।


 

कमेंट करें
TSDyk
NEXT STORY

Real Estate: खरीदना चाहते हैं अपने सपनों का घर तो रखे इन बातों का ध्यान, भास्कर प्रॉपर्टी करेगा मदद

Real Estate: खरीदना चाहते हैं अपने सपनों का घर तो रखे इन बातों का ध्यान, भास्कर प्रॉपर्टी करेगा मदद

डिजिटल डेस्क, जबलपुर। किसी के लिए भी प्रॉपर्टी खरीदना जीवन के महत्वपूर्ण कामों में से एक होता है। आप सारी जमा पूंजी और कर्ज लेकर अपने सपनों के घर को खरीदते हैं। इसलिए यह जरूरी है कि इसमें इतनी ही सावधानी बरती जाय जिससे कि आपकी मेहनत की कमाई को कोई चट ना कर सके। प्रॉपर्टी की कोई भी डील करने से पहले पूरा रिसर्च वर्क होना चाहिए। हर कागजात को सावधानी से चेक करने के बाद ही डील पर आगे बढ़ना चाहिए। हालांकि कई बार हमें मालूम नहीं होता कि सही और सटीक जानकारी कहा से मिलेगी। इसमें bhaskarproperty.com आपकी मदद कर सकता  है। 

जानिए भास्कर प्रॉपर्टी के बारे में:
भास्कर प्रॉपर्टी ऑनलाइन रियल एस्टेट स्पेस में तेजी से आगे बढ़ने वाली कंपनी हैं, जो आपके सपनों के घर की तलाश को आसान बनाती है। एक बेहतर अनुभव देने और आपको फर्जी लिस्टिंग और अंतहीन साइट विजिट से मुक्त कराने के मकसद से ही इस प्लेटफॉर्म को डेवलप किया गया है। हमारी बेहतरीन टीम की रिसर्च और मेहनत से हमने कई सारे प्रॉपर्टी से जुड़े रिकॉर्ड को इकट्ठा किया है। आपकी सुविधाओं को ध्यान में रखकर बनाए गए इस प्लेटफॉर्म से आपके समय की भी बचत होगी। यहां आपको सभी रेंज की प्रॉपर्टी लिस्टिंग मिलेगी, खास तौर पर जबलपुर की प्रॉपर्टीज से जुड़ी लिस्टिंग्स। ऐसे में अगर आप जबलपुर में प्रॉपर्टी खरीदने का प्लान बना रहे हैं और सही और सटीक जानकारी चाहते हैं तो भास्कर प्रॉपर्टी की वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं।

ध्यान रखें की प्रॉपर्टी RERA अप्रूव्ड हो 
कोई भी प्रॉपर्टी खरीदने से पहले इस बात का ध्यान रखे कि वो भारतीय रियल एस्टेट इंडस्ट्री के रेगुलेटर RERA से अप्रूव्ड हो। रियल एस्टेट रेगुलेशन एंड डेवेलपमेंट एक्ट, 2016 (RERA) को भारतीय संसद ने पास किया था। RERA का मकसद प्रॉपर्टी खरीदारों के हितों की रक्षा करना और रियल एस्टेट सेक्टर में निवेश को बढ़ावा देना है। राज्य सभा ने RERA को 10 मार्च और लोकसभा ने 15 मार्च, 2016 को किया था। 1 मई, 2016 को यह लागू हो गया। 92 में से 59 सेक्शंस 1 मई, 2016 और बाकी 1 मई, 2017 को अस्तित्व में आए। 6 महीने के भीतर केंद्र व राज्य सरकारों को अपने नियमों को केंद्रीय कानून के तहत नोटिफाई करना था।