दैनिक भास्कर हिंदी: खराब लाइफस्टाइल से बढ़ रही सेक्स से जुड़ी समस्याएं ?

September 2nd, 2018


 

डिजिटल डेस्क । बदलते वक्त के साथ कई चीजें बदल रही हैं। लोगों की लाइफस्टाइल में जैसे बदलाव आ रहे हैं उससे लोगों के बीच कई सहूलियतें तो आ रही हैं, लेकिन इसके साथ ही कई नुकसान भी हो रहे हैं। जैसे हमारी खाने-पीने की आदतें, कोई काम करना होता है तो हम ज्यादातर टेक्नोलॉजी पर निर्भर है। वहीं पहले लोग रात के नौ-दस बजे तक सो जाते थे, अब लोग देर रात तक जागते हैं। पहले लोग उजाला होते ही नींद से जग जाते थे, आज देर तक सोने की आदत है। जंक फूड खाने की आदत, पौष्टिक आहार न खाना, काम के दौरान तनाव लेने जैसी समस्याओं की वजह से केवल शरीर पर ही नहीं बल्कि इसका सीधा असर लोगों के सेक्स लाइफ पर भी पड़ रहा है। यानी आपकी लाइफस्टाइल का आपके सेक्स जीवन पर पॉजिटिव या नेगेटिव दोनों ही प्रभाव पड़ता है।

लोगों की लाइफ काफी बिजी हो गई है। स्ट्रेस बढ़ गया है और पैसा कमाने की होड़ में रिश्ते पीछे छूट गए हैं। इसी तरह स्ट्रेस कम करने के लिए लोगो शराब और सिगरेट का ज्यादा सहारा ले रहे हैं। इसका असर इन लोगों के सेक्स लाइफ पर भी पड़ता है। शोध में पाया गया है कि धूम्रपान करने वाले को इरेक्शन की समस्या एक आम पुरुष से दुगुनी होती है।

 

तनाव से भरी आज की लाइफस्टाइल में लोगों के बीच धूम्रपान की आदत बढ़ती जा रही है। इसका असर इन लोगों की सेक्स लाइफ पर भी पड़ता है। शोध में पाया गया है कि धूम्रपान करने वाले को इरेक्शन की समस्या एक आम पुरुष से दुगुनी होती है। आईए जानते हैं किस तरह आपकी लाइफस्टाइल सेक्स लाइफ पर असर करती है। 

- अल्कोहल का प्रभाव स्त्री-पुरुष दोनों की सेक्स लाइफ पर पड़ता है, ये शरीर की संवेदनशीलता को कम करने के साथ की कामेच्छा को भी दबाता है.

- कम सोने से थकान, एनर्जी लेवल कम हो जाना, सेक्स में अनिच्छा आदि प्रॉब्लम्स होने लगते हैं। इसलिए पर्याप्त नींद लें।

 

- पौष्टिक खाना न खाने और अधिक जंक फूड खाने से केवल मोटापा ही नहीं बढ़ता, बल्कि आपकी सेक्स ड्राइव भी कमजोर पड़ जाती है।

- तनाव, खासकर डिप्रेशन का हमारे शरीर पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है और धीरे–धीरे ये सेक्सुअल लाइफ पर भी असर डालता है।

- अधिक दवाईयों के सेवन से भी सेक्स लाइफ पर प्रभाव पड़ता है।

- हाई ब्लड प्रेशर, हाई कोलेस्ट्रॉल, हार्ट प्रॉब्लम जैसी बीमारियां लव लाइफ पर असर डालती हैं।

- एक्सपर्ट के अनुसार स्त्रियों का अनियमित मासिक चक्र भी सेक्सुअल लाइफ को प्रभावित करता है।