comScore

ट्रैवल : मुफ्त में घूमिए पूरी दुनिया, जानिए क्या है वॉलंटियरिंग?


डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। अगर आपको घूमना पसंद है और आप एक बजट ट्रैवलर है तो आपके लिए वॉलंटियरिंग का कॉन्सेप्ट काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। वॉलंटियरिंग आपको न केवल आपके बजट में ट्रैवल करने की आजादी देता है बल्कि कभी-कभी आप मुफ्त में भी यात्रा कर सकते हैं। इतना ही नहीं आपको वॉलंटियरिंग के जरिए स्थानीय लोगों के साथ रहने, उनकी संस्कृति और जीवन शैली के बारे में जानने और उनके साथ सामाजिक गतिविधियों में शामिल होने का मौका मिलता है। साधारण शब्दों में कहे तो यह आपको आपके कौशल के बदले फ्री में रहने और खाने की सुविधा देता है।

वॉलंटियरिंग के अन्य लाभ
वॉलंटियरिंग से आपको लाइफ चेजिंग ट्रैवल एक्सपीरियंस मिलता है। यह न केवल आपको नए कौशल सीखने बल्कि सोसाइटी के लिए भी योगदान देने का अवसर आपको देता है। पॉपुलर यूट्यूबर वरुण वागीश बताते हैं कि उन्होंने वॉलंटियरिंग के जरिए किर्गिस्तान के खेतों में काम किया और सब्जियों की कटाई करना सीखा। खेत पर काम करने का यह उनका पहला मौका था। उन्होंने मध्य एशिया में स्कूली बच्चों को पढ़ाया। किर्गिस्तान की राजधानी बिश्केक में भी उन्होंने एक छात्रावास में काम किया। वरुण कहते हैं कि वॉलंटियरिंग की सबसे अच्छी बात यह है कि आपको नया कौशल सीखने के लिए कोई फीस नहीं चुकानी पड़ती। इसके बजाय आपको मुफ्त में रहना और यहां तक ​​कि खाना भी मिलता है।

Worldpackers के जरिए आप भी कर सकते हैं वॉलंटियरिंग
Worldpackers एक ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म है जो वॉलंटियर्स को वॉलंटियरिंग के अवसरों से जोड़ता है। ये अवसर पूरे विश्व में उपलब्ध हैं। कोई भी इन अवसरों को वेबसाइट पर स्वतंत्र रूप से देख सकता है। हालांकि होस्ट (वॉलंटियरिंग ऑपरट्यूनिटी प्रोवाइडर) से संपर्क करने के लिए आपको वेबसाइट पर 49 अमरीकी डालर की वार्षिक सदस्यता राशि का भुगतान करना होगा। वार्षिक सदस्यता शुल्क पर कम से कम 20 USD का डिस्काउंट पाने के लिए आप 'MOUNTAINTREKKER' कोड का इस्तेमाल कर सकते हैं।

वॉलंटियरिंग ऑपरट्यूनिटी
वॉलंटियर्स के अवसर आमतौर पर हॉस्टल, फार्म, स्कूल और गैर सरकारी संगठन (NGO) में उपलब्ध रहते हैं। आप अपने होस्ट को मुफ्त में रहने, भोजन और अन्य लाभों के बदले में मदद कर सकते हैं। भारत में यात्रा करते समय भी वॉलंटियरिंग करना संभव है। इंटरनेट प्लेटफार्मों पर कई अवसर उपलब्ध हैं। तो आप अपनी अगली छुट्टी या बैकपैकिंग ट्रिप के दौरान, worldpackers जैसे ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म का उपयोग कर सकते हैं। 

कमेंट करें
GqLmn