चेहरे से ब्लैकहेड्स हटाने के लिए किचन की इन चीजों का करें इस्तेमाल, भाग जाएंगे ब्लैकहेड्स

Use these kitchen items to remove blackheads from face, blackheads will run away
चेहरे से ब्लैकहेड्स हटाने के लिए किचन की इन चीजों का करें इस्तेमाल, भाग जाएंगे ब्लैकहेड्स
घरेलु नुस्खे चेहरे से ब्लैकहेड्स हटाने के लिए किचन की इन चीजों का करें इस्तेमाल, भाग जाएंगे ब्लैकहेड्स

डिजिटस डेस्क नई दिल्ली। आज कल की भाग दौड़ भरी जिंदगी में  चेहरे को भी धूल, धूप, हवा, प्रदूषण सब कुछ झेलना पड़ता है। जिससे चेहरे पर गंदगी जमा हो जाती है और फिर हमें पिंपलस, एक्ने, ब्लैकहेड्स जैसी  समस्याओं का सामना करना पड़ता है। जोकि हमारे चहरे की सुंदरता को छिन लेते हैं। फिर हम चेहरे की साफ-सफाई के लिए बाजार के प्रोडक्ट की तरफ दौड़ जाते हैं। लेकिन कई बार ये प्रोडक्ट हमारी जानकारी के बिना ही चेहरे को नुकसान पहुंचा रहे होते हैं। स्किन की सही से देखभाल करने के लिए घरेलू नुस्खों पर भरोसा करना सही रहता है। अगर आप ब्लैक हेड्स की समस्या से परेशान हैं तो चलिए हम आपको कर में उपस्थित चीजों की मदद से ब्लैकहेड्स को हटाने की तर्कीव बताते हैं-   

आलू
आलू सभी के घरों में रहता जो की ब्लैकहेड्स के लिए एक करिगर उपाय है।  आलू चेहरे पर मौजूद ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स को दूर करने के साथ-साथ झुर्रियों से भी बचाव कर सकती है। इसके लिए आलू को छीलकर, उसकी स्लाइस को ब्लैकहेड्स वाली जगहों पर लगा लें या फिर आलू का रस निकालकर लगाएं। इससे ब्लैकहेड्स पूरी तरह से खत्म हो जाते हैं और स्किन साफ हो जाती है।

potato for summer skin care, इन 10 तरीकों से त्वचा को फायदा पहुंचाता है आलू,  झाइयां और पिंपल होंगे गायब - diy skin care tips with potato it can increase  skin glow

नींबू
नींबू स्किन के लिए बेहद अच्छा होता है।  यही कारण है कि ब्लैकहेड्स को हटाने के लिए जितने भी फेस पैक बनाये जाते हैं, उसमें नींबू के रस को मिलाया ही जाता है। इसमें मौजूद विटामिन सी स्किन के लिए बेहद अच्छा होता है। नींबू के रस को चार गुना ग्लिसरीन में मिलाकर चेहरे पर रगड़ने से ब्लैकहेड्स मिट जाते हैं और त्वचा कोमल व मुलायम हो जाती है। 

ब्लैक हेड्स हटाने के घरेलू 12 उपाय | Be Beautiful India

शहद

शहद को अगर ब्लैकहेड्स पर लगाया जाए, तो इससे भी स्किन साफ होती है और ब्लैकहेड्स खत्म होने लगते हैं। शहद, चीनी और नींबू का रस बराबर मात्रा में लेकर, ब्लैकहेड्स पर स्क्रब करें, इससे फायदा होगा।

side effects of eating honey that will leave you surprised Here are 5  things that happen to you when you eat too much honey - भूलकर भी इस तरह न  करें शहद

 

ग्रीन टी
ग्रीन टी की पत्तियों को पानी में मिला कर पेस्ट बना लें और ब्लैकहेड्स वाली जगह पर लगाकर उंगलियों से मालिश करें, इससे काले धब्बे आसानी से निकल जायेंगे।  यह एक तरह का स्क्रब भी है, जो पोर्स में से तेल निकाल देता है।

matcha face mask before and after, ग्रीन टी से भी ज्‍यादा निखार देती है  Matcha Tea, चेहरे पर इन 5 तरीकों से लगाएं Face Pack - skin care tips matcha  tea face

 

स्टीम लें
हफ्ते में कम से कम दो बार गर्म पानी से स्टीम लेना चाहिए, उसमें अगर संभव हो तो विटामिन ई भी मिला सकते हैं। इससे स्किन के पोर्स खुलते हैं और ब्लैकहेड्स साफ़ होने में आसानी होती है।

home remedies for face steaming Offers online

डिसक्लेमरः इस आलेख में दी गई जानकारी अलग अलग किताब और अध्ययन के आधार पर दी गई है। bhaskarhindi.com यह दावा नहीं करता कि ये जानकारी पूरी तरह सही है। पूरी और सही जानकारी के लिए संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ (ज्योतिष/वास्तुशास्त्री/ डॉक्टर/ अन्य एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें।

Created On :   14 Oct 2022 7:29 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story