क्यों झड़ते हैं बाल? अगर आप भी हैं हेयर फॉल से परेशान तो आपनाएं ये घरेलू नुस्खे, ऐसे करें बालों का बचाव 

Why does hair fall? If you are also troubled by hair fall then follow these home remedies
क्यों झड़ते हैं बाल? अगर आप भी हैं हेयर फॉल से परेशान तो आपनाएं ये घरेलू नुस्खे, ऐसे करें बालों का बचाव 
जीवन शैली क्यों झड़ते हैं बाल? अगर आप भी हैं हेयर फॉल से परेशान तो आपनाएं ये घरेलू नुस्खे, ऐसे करें बालों का बचाव 

 डिजिटल डेस्क नई दिल्ली। हर कोई चाहता है कि उसके बाल सुंदर,काले, लंबे और मजबूत हो। लेकिन ये इच्छाएं कभी पूरी नहीं हो पाती हैं। अगर बाल लंबे हैं तो मजबूत नहीं होते, घने है तो लंबे नहीं होते, और अगर सब सही है तो काले नहीं होते। लेकिन बालों से जुड़ी इन सभी समस्याओं में सबसे गंभीर समस्या है बाल झड़ने की। आजकल हेयर फॉल की समस्या आम बात हो गई हैं। हर दूसरा इंसान इस से परेशान है। किसी भी व्यक्ति में हेयर फॉल मुख्य रूप से चार वजहों से होता है, पहला कारण है हॉर्मोनल बदलाव, दूसरा-किसी गंभीर बीमारी या मेडिकल कंडीशन के कारण, तीसरा है अनुवांशिकता और चौथी वजह है बढ़ती उम्र के कारण होने वाले शारीरिक बदलाव सें। लोग इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए तरह-तरह के शैम्पू, तेल और इनके अलावा कई तरह के उत्पादों का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन फिर कोई आराम नहीं मिलता है। और केमिकलों की वजह से बाल ओर खराब और कमजोर हो जाते हैं। अगर आप बालों के झड़ने से परेशान है तो घरेलू नुस्खों की मदद से इससे छुटकारा पा सकते हैं। 

घरेलू नुस्खों का करें इस्तमाल

नारियल का दूध
नारियल का तेल तो बालों के लिए लाभदायक होता ही है। इसके साथ ही नारियल का दूध भी बालों की सेहत को बहुत फायदा पहुंचाता है। नारियल के दूध को निकालकर कटोरी में रख लें। फिर सिर की मालिश करें। करीब आधे घंटे रखने के बाद सिर को धो लें। सप्ताह में एक दिन इस दूध से मालिश करने से बालों का झड़ना कम हो जाता है। 

मां के दूध जितना फायदेमंद है नारियल का दूध - benefits of coconut milk -  AajTak

 

करी पत्ता
अगर आप बालों के पतले होने और झड़ने से परेशान है तो इसका पेस्ट बनाकर बालों में लगा सकती हैं। या फिर नारियल के तेल में करी पत्ते को पकाकर रख लें। फिर इससे सिर की मालिश करें। करीब एक से डेढ़ घंटा बाद सिर को धो लें। झड़ते बालों के लिए करी पत्ते का ये नुस्खा काफी कारगर है। 

करी पत्ते के 13 फायदे, उपयोग और नुकसान – Curry Leaves Benefits, Uses and  Side Effects in

प्याज का रस
अगर बाल झड़ते हैं तो प्याज को घिसकर बालों की जड़ों में लगा लें। करीब आधे घंटे बाद सिर को धो लें। प्याज के रस को नारियल के तेल में मिलाकर प्याज का तेल भी तैयार किया जा सकता है। इसे सप्ताह में दो से तीन बार लगाकर बाल धोने से बालों का झड़ना कम हो जाता है। 

बालों की कई समस्याओं से छुटकारा दिलाएगा प्याज का रस, जानें इसके फायदे -  home remedy onion juice for healthy hair pyaj ke ras ke fayde in hindi kee  – News18 हिंदी

 

अपने बालों को हमेशा प्यार से संभाले

  •  आप कंघी करते हुए बारीक कंघी की जगह चौड़ी कंघी का इस्तेमाल करें और बालों को खींचे नहीं। अगर बाल गीलें हैं तो उन्हें भी प्यार से ही संभालें।
  • बालों में अलग-लग कलर, शम्पू, हेयर मास्क आदि हेयर ट्रीटमेंट उत्पादों का कम से कम प्रयोग करें और कोशिश करें कि एक भी ब्रांड के उत्पादों का प्रयोग करें। 
  • अगर आप कोई खास रोग की दवाएं ले रहे हैं तो आपको डॉक्टर की सलाह से दवाओं से बचने के उपायों के बारे में जानकारी लेनी चाहिए। उदहारण के लिए उच्च रक्तचाप की दवाओं की जगह आप खाने में बदलाव कर सकते हैं। 
  • धूम्रपान बंद करें, कुछ अध्ययन पुरुषों में धूम्रपान और गंजेपन के बीच संबंध दिखाते हैं।
  • यदि आपका कीमोथेरेपी से इलाज किया जा रहा है, तो अपने डॉक्टर से कूलिंग कैप के बारे में बात करें। कूलिंग कैप कीमोथेरेपी के दौरान आपके बालों के झड़ने के जोखिम को कम कर सकती है।
  • अपने आहार में विटामिन बी को शामिल करें। विटामिन बी की कमी की वजह से बाल झडने की समस्या तेजी से बढती है। 
  • आहार में आयरन और प्रोटीन को जरूर शामिल करें। इन दोनों की वजह से बाल झड़ने की समस्या सबसे ज्यादा होती है और बाल सफ़ेद भी होते हैं।  
  • अपने बालों की सप्ताह में तीन से चार बार तेल से मालिश करके भी आप बाल झडने की समस्या से बच सकते हैं। बालों की मालिश करने के दौरान आप ध्यान रखे कि आप हल्के हाथों से भी मालिश करें। 
  • बाल झड़ने की समस्या होने पर आप डॉक्टर से भी सलाह ले सकते हैं, ताकि आपको पता चल सके की आपको बाल झड़ने की कौन सी समस्या हुई है? 
  • तनाव मुक्त रहकर भी आप बाल झड़ने की समस्या से दूर रह सकते हैं। 
डिसक्लेमरः इस आलेख में दी गई जानकारी अलग अलग किताब और अध्ययन के आधार पर दी गई है। bhaskarhindi.com यह दावा नहीं करता कि ये जानकारी पूरी तरह सही है। पूरी और सही जानकारी के लिए संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ (ज्योतिष/वास्तुशास्त्री/ डॉक्टर/ अन्य एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें।
 

Created On :   5 Nov 2022 9:57 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story